X

राम मंदिर भूमिपूजन से पहले की रस्में हुई शुरू, तस्वीरों में देखें तैयारियां

News Nation Bureau New Delhi 03 August 2020, 06:24:24 PM
Follow us on News
(फोटो-IANS)

राम मंदिर के 'भूमिपूजन' से पहले की रस्में सोमवार को 'गौरी गणेश' पूजा के साथ शुरू हुईं. पूजा सुबह 8 बजे शुरू हुई, जिसमें 11 पुजारियों द्वारा मंत्रों का जाप किया गया जबकि विभिन्न अन्य मंदिरों में 'रामायण पाठ'आयोजित किए गए.

(फोटो-IANS)

तीन दिवसीय अनुष्ठानों का समापन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले 'भूमिपूजन' के साथ होगा, जो हिंदू धर्म में सभी प्रमुख अवसरों के लिए अनिवार्य माने जाने वाले गणेश पूजा के साथ शुरू हुआ.

(फोटो-ANI)

माता सीता की कुलदेवी छोटी देवकाली और भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली की पूजा भी की गई. मान्यता है कि जनकपुर में विवाह के बाद जब माता सीता अयोध्या आईं तो अपनी कुलदेवी की प्रतिमा भी साथ लाई थीं. अयोध्या और बनारस के 21 पंडित पूजा करा रहे हैं. यहां हर तरफ राम नाम की गूंज है.

फोटो-ANI

 भगवान हनुमान को अयोध्या और राम भक्तों का रक्षक कहा जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब बुधवार को 'भूमिपूजन' के लिए अयोध्या आएंगे, तो सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे.

फोटो-ANI

अयोध्या रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के उल्लास में डूबी नजर आ रही है. घर-घर में तैयारी और उल्लास का माहौल है. 

(फोटो-ANI)

सड़कों-गलियों से लेकर छतों पर केसरिया पताके लहरा रही है. दीवारों पर रामायणकालीन नयनाभिराम दृष्य रामनगरी की अलौकिकता बयां कर रहे हैं.

(फोटो- Pyush Goyal Twitter)

देश के सभी प्रमुख तीर्थस्थलों, राष्ट्रीय महत्व के स्थानों और पवित्र नदियों से पावन मिट्टी और जल, श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण के लिए अयोध्या में पहुंच रहा है.

(फोटो-IANS)

पांच अगस्त 2020 को भूमिपूजन/शिलान्यास न केवल मंदिर का है, बल्कि एक नए युग का भी है. यह नया युग प्रभु श्रीराम के आदर्शो के अनुरूप नए भारत के निर्माण का है. यह युग मानव कल्याण का है. यह युग लोक कल्याण हेतु तपोमयी सेवा का है.

यह युग रामराज्य का है.

(फोटो-न्यूज स्टेट)

पीएम मोदी पांच अगस्त 2020 को मध्याह्न् बाद 12.30 से 12.40 के बीच शुभ मुहूर्त में श्री रामलला के भव्य-दिव्य मंदिर की आधारशिला रखेंग. यह भक्तों के लिए एक श्रद्धा का क्षण होगा, जो लंबे समय से अयोध्या के अपने जन्म स्थान पर भगवान राम का एक भव्य मंदिर देखने के लिए इंतजार कर रहे थे

फोटो-ANI

बता दें कि 5 अगस्त से पहले सीएम योगी ने आज अयोध्या में चल रही तैयारियों का जायजा लिया.

Top Story