X

बिगड़ती लाइफस्टाइल की ये गलतियां बजा रही हैं आपके मेटाबॉलिज्म की बैंड

News Nation Bureau New Delhi 21 September 2021, 03:59:54 PM
Follow us on News
News Nation

बॉडी फंक्शन ठीक तरह से काम करे, वेट कंट्रोल में रहे और बीमारियों से शरीर बचा रहे इसके लिए जरूरी है मेटाबॉलिज्म का स्ट्रोंग होना. लेकिन आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में कुछ गलत आदतें मेटाबॉलिज्म को न सिर्फ स्लो कर देती हैं बल्कि धीरे धीरे खराब भी कर देती हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बाद हैबिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.  

News Nation

आज हम आपको मेटाबॉलिज्म के स्लो डाउन होने के रीज़न्स के साथ साथ मेटाबॉलिज्म की फंक्शनिंग के बारे में भी बताएंगे.  

News Nation

एक एक्टिव मेटाबॉलिज्म कैलोरी बर्न कर वेट लॉस में मदद करता है. ये आपके ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ट्राईग्लिसराइड और ब्लड प्रेशन को मैनेज करता है.

News Nation

इतना ही नहीं, अगर आपकी बॉडी में मेटाबॉलिज्म पेर्फेक्ट्ली काम करेगा तो आपकी बॉडी डेफिनेटली न सिर्फ क्रोनिक डिजीजिस से बची रहेगी बल्कि बॉडी के सभी पार्ट्स बेहतर ढंग से काम करेंगे.

News Nation

वहीं अगर, मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाए तो आपको बीमारियों के साथ साथ मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, थकान, मोटापा जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ सकता है. 

News Nation

हालांकि, आजकल की लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी गलत आदतें हैं जिसके चलते लोग स्लो मेटाबॉलिज्म की परेशानी को फेस कर रहे हैं. 

News Nation

रिफांडइ कार्ब्स खाना

रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स सेहत के लिए ठीक नहीं होते. ये आसानी से डाइजेस्ट होकर ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते हैं और आपका शरीर एनर्जी बनाने के लिए इनका कम इस्तेमाल करता है. इसलिए बहुत कार्ब लेने से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है.

News Nation

नींद पूरी न लेना 

ठीक से न सोना या भरपूर नींद न लेना केवल मेटाबॉलिज्म को ही नहीं पूरी सेहत को बिगाड़ता है. जिन लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं होती उन्हें अक्सर मोटापे की परेशानी को झेलना पड़ता है. यही नहीं इससे डायबिटीज, डिप्रेशन, हार्ट डिजीस जैसी बीमारियों का भी खतरा रहता है.

News Nation

प्रॉपर डाइट न लेना 

कई लोगों को ये मिसअंडरस्टैंडिंग होती है कि कम कैलोरी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉडी को कैलोरी की जितनी जरूरत होती है अगर उससे कम मिले तो मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. 

News Nation

सेडेंटरी लाइफस्टाइल

हर वक्त बिस्तर पर चादर की तरह फैले रहने में, बैठे रहने या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में इन्वोल्व न होने में आपको जितना मजा आता है उतनी ही बड़ी ये आपके मेटाबॉलिज्म के लिए सजा है. क्योंकि अगर बॉडी कुछ करेगी ही नहीं तो मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है और आपका शरीर बैठ जाता है. 

News Nation

प्रोटीन न लेना 

कई बार प्रॉपर प्रोटीन डाइट न लेने से भी मेटाबॉलिज्म अच्छा काम नहीं करता. प्रोटीन खाने से पेट देर तक भरा रहता है और बार बार भूख नहीं लगती और आपकी बॉडी तेजी से कैलोरी बर्न करती है. एक हेल्थ फैक्ट के मुताबिक, जब आप खाना खाते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, लेकिन जब आप खाने में प्रोटीन की क्वांटिटी सही से लेते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़कर बेहतरीन ढंग से काम करता है.   

Top Story