X

अदरक खाने के ये फायदे दमदार, बिस्तर से खड़ा कर दे बीमार

News Nation Bureau New Delhi 08 March 2022, 02:09:07 PM
Follow us on News
istock

कच्ची अदरक में अच्छी खासी क्वांटिटी में विटामिन A, विटामिन D, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिन्हें खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं. वहीं कच्चे अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है.

istock

माइग्रेन का दर्द बहुत ही खतरनाक होता है. इसमें आपके सिर का दर्द इस कदर बढ़ जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको सिर दर्द की प्रॉब्लम है तो आप अदरक की चाय पिएं. इस चाय को पीने से प्रोस्टेग्लैंडिन दब जाते हैं और न बर्दाश्त करने वाले दर्द में राहत मिल सकती है.

istock

आप चाहें तो कच्ची अदरक भी खा सकते है. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलने लगती है. माइग्रेन के दर्द को छूमंतर करने में अदरक खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

istock

कच्चा अदरक पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये ही अदरक डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. इसके साथ ही अगर किसी को पेट में दर्द या मरोड़े की शिकायत होती है. 

istock

तो, ऐसे में आप दर्द को भगाने के लिए कच्ची अदरक खा सकते हैं. यहां तक कि अदरक का पानी पीने से पेट दर्द और गैस की प्रॉब्लम से भी राहत मिल सकती है. 

istock

अदरक में मौजूद क्वालिटीज आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं. जो लोग बाहर का जंक फूड खाते हैं. उन्हें तो अदरक जरूर लेनी चाहिए. 

istock

इन दिनों वर्क फ्रॉम होम चल रहा है. ऐसे में अगर आपको वजन के बढ़ने की टेंशन हो रही है. तो, अब मत लीजिए क्योंकि वेट लॉस में आपकी मदद अब कच्ची अदरक करेगी. 

istock

अदरक को वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है. सुबह अदरक वाला गर्म पानी पीने से आपकी बॉडी के खराब एलिमेंट्स को बाहर पसीने के जरिए निकाल कर आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

istock

ऐसे में बिना एक्सरसाइज और योग के भी अपने वेट को कम और कंट्रोल दोनों कर सकते हैं. 

istock

अदरक इन बीमारियों से निजात दिलाने में बेहद मदद करती है.

Top Story