X

डाइजेस्टिव सिस्टम बनाएं हेल्दी, खाना खाते ही ये काम करें जल्दी

News Nation Bureau New Delhi 22 September 2021, 04:48:20 PM
Follow us on News
News Nation

इन दिनों हर कोई अपने गोल्स को कंपलीट करने के पीछे भाग रहा है. जिसका सीधा सीधा असर लाइफस्टाइल (Lifestyle) पर पड़ रहा है. ऐसे में नींद पूरी न होना (Improper sleep), टेंशन (Stress and tension) आदि ये वो रीज़न्स हैं जो डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप खाना खाने के बाद फॉलो करते हैं तो आपका डाइजेशन हेल्दी होने के साथ साथ स्ट्रांग (Healthy and Strong Digestion) भी होगा.  

News Nation

इन दिनों हर कोई अपने गोल्स को कंपलीट करने के पीछे भाग रहा है. जिसका सीधा सीधा असर लाइफस्टाइल (Lifestyle) पर पड़ रहा है.

News Nation

ऐसे में नींद पूरी न होना (Improper sleep), टेंशन (Stress and tension) आदि ये वो रीज़न्स हैं जो डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालते हैं.

News Nation

इसके अलावा, ये देखना भी बहुत जरूरी है कि आप क्या खाते हैं और खाने के बाद क्या करते हैं. 

News Nation

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाते ही सो जाते हैं या फिर टीवी देखते हुए बैठे रहते हैं. 

News Nation

ऐसे लोग उठने के बाद भी भरा पेट ही महसूस करते हैं जिसके चलते डाइजेशन बिगड़ने लगता है. 

News Nation

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप खाना खाने के बाद फॉलो करते हैं तो आपका डाइजेशन हेल्दी होने के साथ साथ स्ट्रांग (Healthy and Strong Digestion) भी होगा.  

News Nation

सौंफ

खाने के बाद सौंफ खाने से न केवल आपके मुंह को फ्रेश फील होता है बल्कि आपको बेड स्मेल से भी छुटकारा मिल जाता है. यही नहीं, सौफ खाने से आपको टॉक्सिन से निजात मिल जाती है और साथ ही, आपका डाइजेशन बेहतर होने लगता है. इसके अलावा, इसके एंटीस्पास्मोडिक (पेट और आंत में ऐंठन दूर करने वाली दवाई) और कार्मिनेटिव (एक तरह की दवा, जो पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है) गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं. 

News Nation

मसाज 

आयुर्वेद के अनुसार, पेट की मालिश करने से आपके पेट की मांसपेशियों (Muscles) को आराम मिलता है. जिसके चलते आपका डाइजेशन बेहतर बनता है, कब्ज की परेशानी दूर होती है और सूजन कम होती है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेट की मालिश पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी मदद करती है. इसके अलावा, मसाज पेट की मांसपेशियों को टोन और मजबूत करती है और मफिन टॉप को खत्म करने में मदद करती है.

News Nation

नींबू पानी 

अगर आपने खाने में पूड़ी, पराठे खाए हैं तो एक गिलास नींबू पानी जरूर पिएं.  नींबू पानी ब्लोटिंग कम करने में भी मदद करता है और डाइजेशन को स्ट्रांग बनाकर बूस्ट करता है. बता दें कि, नींबू विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होता है. जो आपको अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है. नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाए जाने की वजह से यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखता है. 

News Nation

वॉक

खाने के बाद बहुत ज्यादा हैवी कसरत आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और आपको प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है. ऐसे में आप खाना खाने के बाद तेज चल सकते हैं. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करेगा और आपके डाइजेशन को बूस्ट करेगा. 

Top Story