X

आंवले के बीज के फायदे हजार, इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मददगार

News Nation Bureau New Delhi 16 February 2022, 08:29:45 PM
Follow us on News
istock

आंवले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. जैसे आप इसकी चटनी, मुरब्बा, अचार और जूस अपने खाने में शामिल कर सकते है. इसे खाने से हेल्थ को कई बेनिफिट होते है. 

istock

आपने कई लोगों को देखा होगा जिनको नाक से खून आने की प्रॉब्लम होती है. जिसे नक्सरी फूटना या नकसीर भी कहते हैं. ये प्रॉब्लम ज्यादातर तेज गर्मी के दौरान होती है. 

istock

अगर आप इस प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं तो आंवले की गुठली (Nosebleeds) को पानी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर सीधा लेट जाएं. इससे आपकी बॉडी में ठंडक पहुंचेगी और आपको आराम मिल जाएगा. 

istock

आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत (Amla seed powder benefits) होने पर इसके बीजों को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से बहुत फायदा मिलता है. 

istock

इसके अलावा एक- दो बूंद आंवले का रस आंखों में डालने से आंख के दर्द में भी आराम मिलता है. इसलिए, अगर जल्द से जल्द आंखें ठीक करनी है तो आंवले के बीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. 

istock

अगर आप कब्ज की प्रॉब्लम से परेशान है. तो, आंवले के बीज इस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में रामबाण की तरह काम करेंगे. चाहे फिर वो कब्ज कितना ही पुराना क्यों न हो. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आंवले की गुठली के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं.

istock

इससे कब्ज की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. आप इसे गर्म पानी (constipation problem) से भी पी सकते है. 

istock

अगर आपको हिचकी की प्रॉब्लम सता रही है. तो, ऐसे में आंवले के बीज आपको बेहद फायदा पहुंचाएंगे. 

istock

इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के बीज का पाउडर बना लें और शहद के साथ इसे पी लें. इससे आपको आराम मिल सकता है. इसे लेने से कुछ ही मिनटों में आपकी हिचकी दूर हो जाएगी.  

istock

आंवला खाने से इन सभी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है. 

Top Story