.

ये हैं भारत के फेमस बाजार, खाने से लेकर फूलों तक की है यहां भरमार

इंडिया में घूमने के लिए बहुत जगहें है. जैसे कि फोर्टस, पैलेस, म्यूजियम्स वगैराह. लेकिन, वहीं इंडिया जैसे देश में, सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा याद की जाने वाली चीज मार्केट्स है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Dec 2021, 01:40:58 PM (IST)

नई दिल्ली:

इंडिया (India) में घूमने के लिए बहुत जगहें है. जैसे कि फोर्टस (forts) , पैलेस (palace), म्यूजियम्स (museum) वगैराह. लेकिन, वहीं इंडिया जैसे देश में, सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा याद की जाने वाली चीज मार्केट्स (indian markets) है. मार्केट्स तो आप बहुत बार घूमे होंगे. लेकिन, बात अगर इंडिया की कि जाए तो, इंडिया में ऐसी बहुत-सी स्पेशल मार्केट्स है जिन्हें एक बार जाकर जरूर देखना चाहिए तो, एक बार इन फेमस मार्केट्स पर नजर डाल लें. 

यह भी पढ़े : Goa जाने की हो रही है तैयारी, एक बार देख लें ये ट्रेवल गाइडलाइन्स सरकारी

लाद मार्केट, हैदराबाद 
मार्केट्स की इन लिस्ट में हैदराबाद की लाद मार्केट सबसे पहले आती है. हैदराबाद अपने इंडियन आउटफिट्स के लिए बहुत फेमस है. यहां चारमिनार के पास मार्केट में चूड़ियां, कीमती पत्थर और मोती मिलते है. ये मार्केट छोटी-छोटी गलियों में बसा हुआ है. जो घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन है. 

दादर फूल मार्केट, मुंबई
फ्लॉवर्स तो हर किसी को पसंद होते है. ऐसे में अगर आपको फूल खरीदने भी है तो आप मुंबई की दादर फूल मार्केट में जा सकते है. यहां फूलों को देखकर टूरिस्ट का मन खुश हो जाता है. ये मार्केट फोटोग्राफी हो या खरीदने का सामान दोनों के लिए परफेक्ट है. 

यह भी पढ़े : Sachin Tendulkar की बेटी सारा ने मॉडलिंग की दुनिया में रखा कदम, लग नहीं रहीं किसी अप्सरा से कम

कन्नौज मार्केट, यूपी 
अगर आपको परफ्यूम्स लगाना पसंद है या अगर आपको परफ्यूम्स कलेक्ट करना पसंद है तो, आप इस मार्केट में एक बार जरूर जाएं. इसके साथ ही आप इस मार्केट से गुलाब के फूल भी खरीद सकते है. 

जौहरी मार्केट, जयपुर 
वहीं जयपुर को तो वैसे ही पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. जयपुर में घूमने के लिए जितने किले पसंद किए जाते है. उतनी ही मार्केट्स भी पसंद की जाती है. इसमें भी आप जौहरी मार्केट जरूर जाएं. यहां आप राजस्थानी समान खरीद सकते हैं. यहां आप खूबसूरत पोटली पर्स से लेकर राजस्थानी स्लिंग बैग तक खरीद सकते है.

यह भी पढ़े : ट्रेन में सफर करने का कर रहा है मन, इन रूट्स पर जाने का बना लें प्लान

ज्यू टाउन, कोचि  
अगर आपको खाने का शौक है. तो, आप कोचि की इस मार्केट में जरूर जाएं. कोचि फोर्ट के ज्यू टाउन में मिलने वाले मसालों की खुशबू आपको छोटी-छोटी दुकानों की तरफ खींच लेंगी. ये मार्केट मसालों के लिए बहुत फेमस है.