logo-image

ट्रेन में सफर करने का कर रहा है मन, इन रूट्स पर जाने का बना लें प्लान

सर्दियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान हर कोई बनाता है. हर किसी को अलग-अलग व्हीकल्स से ट्रेवल करना पसंद होता है लेकिन, अगर आपको ट्रेन से सफर करना पसंद है तो, ये रूट्स आपके लिए बेस्ट है.

Updated on: 07 Dec 2021, 09:32 AM

नई दिल्ली:

गाड़ी और एरोप्लेन से तो सभी ट्रैवल करते है लेकिन, जो मजा ट्रेन से सफर करने में है. वो और कहीं नहीं है. ट्रेन से ट्रैवल करना आम-तौर पर सभी को पसंद होता है. बचपन से सभी ने किया भी होगा. वो मजा सिर्फ बचपन में ही नहीं आज तक आता है. आप चाहें फैमिली के साथ जाएं या फ्रेंड्स के साथ ट्रेन में सफर का मजा दोगुना हो ही जाता है. सबको घूमने का शौक भी होता है. वहीं अगर आपको सुंदर नजारें देखने का शौक है तो आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता देते है. जहां से गुजरते हुए आपको खूबसूरत नजारें दिखाई देते है. ऊपर से सर्दियों की छुट्टियां आ रही है तो, ट्रैवल के लिए ये मौका सबसे अच्छा है. 

यह भी पढ़े : शादी के दिन दुल्हन लगेगी अप्सरा, शुरू करें ये स्किन केयर रूटीन जो है सबसे जुदा

जैसलमेर-जोधपुर
इसमें सबसे पहले राजस्थान आता है. राजस्थान में भी जैसलमेर और जयपुर है. इसके लिए आप जैसलमेर से जोधपुर तक जाने वाली ट्रेन ले सकते है. ये ट्रेन दिल्ली जैसलमेर एक्सप्रेस है. जिसमें छह घंटे के स्पेशल रूट को 'डेजर्ट क्वीन' के नाम से जाना जाता है. यहां आपको रास्ते में टीले, ऊंट, पीली मिट्टी के खूबसूरत नजारें वगैराह सभी देखने को मिलेंगे. इन नजारों को देखने के लिए आप तुरंत अपनी टिकट बुक करा सकते है. इसके साथ ही आप राजस्थान भी घूम सकते है. ये ट्रेन रूट किसी डेजर्ट सफारी से कम नहीं लगेगा.

मंडपम - रामेश्वरम 
ये रूट काफी ज्यादा थ्रिलिंग है क्योंकि ट्रेन पाक स्टेट के ऊपर से गुजरती है. जो कि भारत का दूसरा सबसे बड़ा पुल है. ट्रेन ब्लू ओशियन के पानी के ऊपर से होकर गुजरती है जो आपको शांति का एहसास कराएगा. हालांकि वैसे तो ये रूट एक घंटे का है पर आप इसकी सुंदरता देखते ही रह जाएंगे. 

यह भी पढ़े : Auli में घूमने के लिए ये जगहें है खास, Christmas और New Year पर यहां छुट्टियां बिताएं बिंदास

पठानकोट-जोगिन्दर नगर 
कांगड़ा वैली से लिया गया रूट सबसे कम जाना जाता है. ये 1929 में बनाया गया था. ये रूट पहाड़ों, इलाकों और जंगलों से होकर गुजरता है. ये रेल रास्ता धौलाधार पहाड़ों की चेन का खूबसूरत नजारा दिखाता है. इसका खूबसूरत नजारा शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है. यहां बर्फ से ढके पहाड़, पेड़, घना कोहरा जैसे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे. 

हुबली-मडगांव 
अगर आप ट्रेन में ट्रेवलिंग करने का प्लान बना रहे है तो, आप वास्को डी गामा रूट नाम के इस रूट को कम से कम एक बार जरूर देखें. ये ट्रेन दूधसागर वॉटरफॉल के सामने चलती है. जो अपनी ट्रेवलर्स को ऐसा नजारा दिखाती है जो कि बेहद खूबसूरत है. इस रूट के दौरान जब आप अपनी ट्रेन की सीट पर बैठेंगे तभी आपको इस नजारे का आनंद लेने में मजा आएगा. यहां आपके ठीक सामने दूध की तरह सफेद झरना बहता है. ये रास्ता आपके होश उड़ा देगा.