.

हॉकी के जादूगर ध्यानचंद को PM मोदी ने किया याद, राष्ट्रीय खेल दिवस पर लोगों से की खास अपील

आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर है और हॉकी के जादूगर ध्यान चंद का जन्मदिन भी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Aug 2020, 12:38:10 PM (IST)

नई दिल्ली:

आज राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) पर है और हॉकी के जादूगर ध्यान चंद का जन्मदिन भी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद (Major Dhyanchand) को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से स्वस्थ रहने के लिए खेल और फिटनेस व्यायाम को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने की भी अपील की है.

यह भी पढ़ें: IPL 2020 Breaking : सुरेश रैना लौटेंगे भारत, नहीं खेल पाएंगे आईपीएल 13, जानिए क्‍यों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'राष्ट्रीय खेल दिवस उन सभी अनुकरणीय खिलाड़ियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है, जिन्होंने विभिन्न खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और अपने राष्ट्र को गौरवान्वित किया है. उनका तप और दृढ़ संकल्प बकाया है.'

मोदी ने आगे लिखा, 'आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर हम मेजर ध्यान चंद को श्रद्धांजलि देते हैं जिनकी हॉकी स्टिक के साथ जादू को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. हमारे प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए परिवारों, कोच और सहयोगी कर्मचारियों के उत्कृष्ट सहयोग की सराहना करने का भी यह दिन है.'

Today, on #NationalSportsDay, we pay tributes to Major Dhyan Chand, whose magic with the hockey stick can never be forgotten.

This is also a day to laud the outstanding support given by the families, coaches and support staff towards the success of our talented athletes.

— Narendra Modi (@narendramodi) August 29, 2020

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति आज देंगे खिलाड़ियों को खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है. साथ ही मैं सभी से खेल और फिटनेस व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं. ऐसा करने के कई फायदे हैं. हर कोई खुश और स्वस्थ हो सकता है.'

Government of India is making numerous efforts to popularise sports and support sporting talent in India. At the same time, I urge everyone to make sports and fitness exercises a part of their daily routine. There are many benefits of doing so. May everyone be happy and healthy!

— Narendra Modi (@narendramodi) August 29, 2020

उल्लेखनीय है कि भारतीय हाकी टीम के कप्तान रहने के दौरान ओलंपिक में देश को गोल्ड मेडल दिलाने वाले मेजर ध्यानचंद को इस खेल का जादूगर कहा जाता है. 29 अगस्त को हर साल उनकी जयंती देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाई जाती है. इस दौरान खेल जगत में मेजर ध्यानचंद के योगदान को याद किया जाता है.