News Nation Logo

राष्ट्रपति आज देंगे खिलाड़ियों को खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का 29 अगस्त को जन्मदिन होता है और पूरा देश इस दिन खेल दिवस मनाता है. आज ही के दिन देश के राष्ट्रपति भारत के कुछ खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित करते हैं.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 29 Aug 2020, 10:01:32 AM
Rohit Sharma

रोहित शर्मा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद (Major Dhyanchand) का 29 अगस्त को जन्मदिन होता है और पूरा देश इस दिन खेल दिवस मनाता है. आज ही के दिन देश के राष्ट्रपति भारत के कुछ खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित करते हैं. इसके अलावा द्रोणाचार्य पुरस्कार और आजीवन ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है. कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से इस बार के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा. इस साल इतिहास में पहली बार खेल पुरस्कार एक वर्चुअल कार्यक्रम के तहत दिए जाएंगे. ऐसा पहली बार होगा कि राष्ट्रीय खेल पुरस्कार का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद वचुर्अल समारोह के जरिए देश के सर्वोच्च खेल सम्मान प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़ें ः महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव, राष्ट्रीय खेल पुरस्कार में 14 एथलीट रहेंगे अनुपस्थित

बता दें कि खेल रत्न पुरस्कार के लिए टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा समेत महिला पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मणिका बत्रा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और रियो पैरालम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट मरियप्पन थंगावेलु ये पुरस्कार दिया जाएगा. खेल रत्न के इतिहास में यह पहला मौका है जब पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न प्रदान किया जाएगा. जबकि 27 खिलाड़ी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा जिसमें तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी शामिल है. बता दें कि कुछ खिलाड़ी राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविद की ओर से दिए जाने वाले वर्चुअल पुरस्कार समारोह से अनुपस्थित रहेंगे. इनमें विनेश के अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और इशांत शर्मा शामिल हैं. हालांकि विनेश जहां कोरोना पॉजिटिव होने के कारण इसमें वर्चुअली भाग नहीं ले पाएंगी तो वहीं रोहित शर्मा इस पुरस्कार समारोह का हिस्सा नहीं बन पाएंगे क्योंकि आईपीएल में खेलने के लिए इस समय वह मुंबई इंडियंस टीम के साथ यूएई में हैं.

यह भी पढ़ें ः हमने कभी नहीं कहा, ध्यानचंद के लिए भारत रत्न की मांग करें, बेटे ने कही बड़ी बात

रोहित शर्मा को विश्व कप 2019 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. रोहित शर्मा ने इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा 648 रन बनाए थे. इतना ही नहीं, उन्होंने इस विश्व कप में रिकॉर्ड 5 शतक भी जड़े थे. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का आगज 1991 में हुआ था और सबसे पहला अवॉर्ड चेस मास्टर विश्वनाथ आनंद को मिला था. उसके बाद ये सम्मान 38 खिलाड़ियों मिल चुका है. इसमें रोहित शर्मा चौथे क्रिकेटर हैं, रोहित शर्मा से पहले केवल 3 क्रिकेटरों को ही राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया जा चुका है. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली को ही अभी तक राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स का बल्‍लेबाजी क्रम तय! अजिंक्‍य रहाणे निभाएंगे ये भूमिका

विनेश फोगाट ने कुश्ती में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इसी के साथ विनेश फोगाट देश की पहली महिला पहलवान बनीं जिन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड जीता है. महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने लंबे समय से अपना योगदान हॉकी इंडिया में दिया है, इसके अलावा टेबल टेनिस में मोनिका बत्रा ने पिछले कुछ सालों से काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है, साल 2016 में तीन गोल्ड और 2018 में दो गोल्ड हालिस किए है. साल 2016 के रियो पैरालम्पिक में हाई जंप में मरियप्पन थंगावेलु ने गोल्ड मेडल जीता था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 09:54:37 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो