.

EU सांसदों के कश्मीर दौरे पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, BJP सांसद ने भी जताई हैरानी, कहा- दौरा रद्द हो

कांग्रेस ने सवालिया लहजे में पूछा कि अगर यूरोपीय सांसद के प्रतिनिधिमंडल को जम्मू-कश्मीर जाने का मौका मिल रहा है तो यह अवसर विपक्ष को क्यों नहीं मिला

29 Oct 2019, 12:07:32 AM (IST)

नई दिल्ली:

यूरोपीय सांसद के प्रतिनिधिमंडल के कश्मीर दौरे को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. इसके बाद बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने खुद केंद्र के इस रवैये पर विरोध किया है. कांग्रेस ने प्रतिनिधिमंडल के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस का कहना है कि यह देश की संसद और लोकतंत्र का अपमान है.

यह भी पढ़ें- INX media case: पी चिदंबरम की तबीयत बिगड़ी, ED ने AIIMS में कराया भर्ती 

कांग्रेस ने सवालिया लहजे में पूछा कि अगर यूरोपीय सांसद के प्रतिनिधिमंडल को जम्मू-कश्मीर जाने का मौका मिल रहा है तो यह अवसर विपक्ष को क्यों नहीं मिला. बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने खुद केंद्र सरकार के इस रवैये पर हैरानी जताई है. बता दें कि यूरोपीय सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएगा.

यह भी पढ़ें- मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान महज आधे घंटे में बिक गया 100 किलो सोना, चांदी बिकी 600 किलो 

भारत की संसद और लोकतंत्र का अपमान -जयराम रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए कहा कि जब भारतीय नेताओं को जम्मू-कश्मीर के लोगों से मिलने से रोका गया तो सीना ठोककर राष्ट्रवाद की बात करने वाले ने क्या सोचकर यूरोपीय नेताओं को जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत दी. उन्होंने कहा कि यह सीधे-सीधे भारत की अपनी संसद और हमारे लोकतंत्र का अपमान है.

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु: बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे को जल्द निकाला जाएगा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

भारतीय संसद के संप्रभुता का अपमान -आनंद शर्मा

इस मुद्दे पर कांग्रेस के पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष आनंद शर्मा ने सरकार को घेरते हुए कहा कि यह भारतीय संसद के संप्रभुता का अपमान है. सरकार को जवाब देना चाहिए कि उसने संसदीय विशेषाधिकारों का उल्लंघन क्यों किया? इस पर समिति को जानकारी नहीं दी गई.

Anand Sharma,Congress& Chairman of Parliamentary Standing Committee(RS) on Home Affairs,on European delegation to visit Kashmir:This is disrespect to sovereignty of Indian parliament.Govt must answer why it violated parliamentary privileges,the committee was not briefed on this pic.twitter.com/zcwOfzFcQ1

— ANI (@ANI) October 28, 2019

यह भी पढ़ें- यूरोपियन यूनियन के दौरे से पहले कश्मीर में आतंकवादियों का तांडव, एक और ट्रक ड्राइवर की गोली मार की हत्या

भारत के आंतरिक मामले में किसी विदेशी को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं: शेरगिल

कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने यूरोपियन सांसदों के कश्मीर दौरे पर सवाल उठाते हुए कहा कि यूरोपियन संसद के प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है. क्योंकि यह देश का आंतरिक मामला है. शेरगिल ने आगे कहा कि जब पीएमओ यूरोपियन डेलिगेशन की मेजबानी कर सकता है और उनके जम्मू-कश्मीर दौरे की व्यवस्था कर सकता है तो यही शिष्टाचार विपक्ष के साथ क्यों नहीं?

Jaiveer Shergill: Second, the nation, especially the opposition wants to know, if PMO can host EU member delegation & facilitate their visit to J&K, then why are they not extending same courtesy to opposition here? Why Centre objects to opposition leaders visiting J&K. (2/2) https://t.co/mkjkPyYR40

— ANI (@ANI) October 28, 2019

यह भी पढ़ें- अयोध्या विवाद पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने कहा- अभी कुछ नहीं बोलूंगा

दौरा रद्द हो- सुब्रमण्यन स्वामी

बीजेपी के ही राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने इसपर केंद्र सरकार का विरोध किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं हैरान हूं कि विदेश मंत्रालय ने यूरोपियन यूनियन के सांसदों को जम्मू-कश्मीर के कश्मीर क्षेत्र के निजी दौरे (ईयू का आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल नहीं) की व्यवस्था की है. यह हमारी राष्ट्रीय नीति के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि वह इस दौरे को रद्द करे क्योंकि यह अनैतिक है.

I am surprised that the MEA has arranged for European Union MPs, in their private capacity [Not EU's official delegation],to visit Kashmir area of J&K. This is a perversion of our national policy. I urge the Government cancel this visit because it is immoral.

— Subramanian Swamy (@Swamy39) October 28, 2019

यह भी पढ़ें- अयोध्या का पुराना वैभव वापस लाने की तैयारी में योगी सरकार

भारत दौरे पर आए यूरोपियन सांसदों का दल मंगलवार को जम्मू-कश्‍मीर की यात्रा करेगा। कश्‍मीर को विशेष दर्जा देेने वाले अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटाए जाने के बाद यह किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल की पहली कश्‍मीर यात्रा होगी। सोमवार को यूरोपीय सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि उम्मीद है कि आपको जम्मू-कश्मीर समेत तमाम इलाकों का दौरा करने से भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता के बारे में पता चलेगा।