.

आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात और ट्रेड कॉरिडोर को मंजूरी, केंद्रीय कैबिनेट ने लिए कई बड़े फैसले

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात और कृष्णापटनम और तुमकुरु में औद्योगिक गलियारे को मंजूरी देने समेत कई फैसले लिए हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Dec 2020, 04:04:13 PM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात और कृष्णापटनम और तुमकुरु में औद्योगिक गलियारे को मंजूरी देने समेत कई फैसले लिए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रेटर नोएडा में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स हब और मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) को भी मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, वाणिज्यिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन 31 जनवरी तक बढ़ाया

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारत और भूटान के बीच बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग पर समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी. उन्होंने बताया कि इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एस्टोनिया, पैराग्वे और डोमिनिकन गणराज्य में भारतीय मिशनों को खोलने की मंजूरी दी है. 

Union Cabinet approves MoU between India and Bhutan on cooperation in the peaceful uses of outer space: Union Minister Prakash Javadekar

— ANI (@ANI) December 30, 2020

वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में इथेनॉल उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए संशोधित योजना मंजूर की. मंत्रिमंडल ने इथेनॉल उत्पादन संयंत्रों के लिए 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता को भी मंजूरी दी है. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मनसुख मांडविया ने बताया कि पारादीप पोर्ट में एक वेस्टर्न डॉक बनाने के लिए आज मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार ने 3000 करोड़ रुपये के खर्च से एक आधुनिक और विश्व स्तरीय बंदरगाह निर्माण करने का फैसला लिया है.

Cabinet approves deepening & optimization of inner harbour facilities including development of western dock on Build, Operate & Transfer basis under PPP mode to handle cape size vessels at Paradip Port. Estimated cost of project is Rs 3,004.63-cr: Union Minister Mansukh Mandaviya pic.twitter.com/5oOSSxjYkE

— ANI (@ANI) December 30, 2020

यह भी पढ़ें: नेपाल की बदली सुर-लय-ताल से चीन में मची खलबली 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दी. इसको लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, 'आकाश का निर्यात संस्करण वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ तैनात सिस्टम से अलग होगा.