.

देर रात खाना खाने की ना डालें आदत, बॉडी को झेलनी पड़ सकती है इन बीमारियों की आफत

आज बदलते लाइफस्टाइल के चलते लोग बीमार होते जा रहे है. लोग सुबह देर से उठते है तो वहीं देर रात तक सोते है. कई लोगों को तो देर रात में खाने की भी आदत पड़ जाती है. जो कि हेल्थ के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. इससे हेल्थ को कई नुकसान उठाने पड़ सकते है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Dec 2021, 10:25:44 AM (IST)

नई दिल्ली:

रात को खाना कई लोगों का शौक होता है तो वहीं कई लोगों की मजबूरी होती है. लोग अपना डेली रूटीन अपने हिसाब से सेट करते है. लेकिन, रात को खाना खाने वाले जरा सावधान हो जाएं क्योंकि ये आदत जरा बदल लें. वरना आपको आगे चलकर भारी नुकसान उठाने पड़ सकते है. वो इसलिए क्योंकि रात को खाना खाने से कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. ये इस वजह से भी कि आजकल लोगों ने अपना लाइफस्टाइल इस कदर बदल लिया है कि वो देर रात तक जगते रहते है और सुबह भी देर से उठते है. जिसके चलते वो बीमारियों का शिकार होते जा रहे है. तो चलिए, इसे जरा विस्तार में बता देते है. 

यह भी पढ़े : ये सुपरफूड्स है Immunity बढ़ाने का राज, इंतजार ना करें जल्दी खाएं आज

कई रिसर्च में ये सामने आया है कि देर रात को खाने पीने की आदत नींद की कमी से भी ज्यादा बड़ी प्रॉब्लम है. इसकी वजह से खून में जो ग्लूकोज मौजूद होता है. उससे टिशूज की कैपेसिटी कम हो जाती है. इसका रिजल्ट ये देखने को मिलता है कि इंसान ‘हाइपरग्लाइसीमिया’ का शिकार हो जाता है. जिसके चलते ब्लड में ग्लूकोज का लेवल नॉर्मल से काफी ज्यादा हो जाता है. ये कंडीशन आगे चलकर टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट डिजिजीज का रूप ले लेती है. 

यह भी पढ़े : सर्दी में छाछ पीने के फायदे दमदार, डालें पीने के तरीके पर भी एक नजर सरकार

हार्ट अटैक की प्रॉब्लम
जब लोग देर रात को खाना खाते है तो, कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. जिससे ब्लड प्रेशर लेवल पर इफेक्ट पड़ता है. रात में ब्लड प्रेशर का लेवल कम रहना चाहिए. लेकिन, रात को खाना खाने से ब्लड प्रेशर एक लंबे टाइम तक बढ़ जाता है. जिससे हार्ट अटैक आने के चांसिज बन जाते है. 

मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है
आपने कई लोगों के मुंह से मेटाबॉलिज्म के कम ज्यादा होने की बात सुनी होगी. मेटाबॉलिज्म का मतलब ही बॉडी फैट को बर्न करने की कैपेसिटी से है. जिस इंसान का मेटाबॉलिज्म तेज होता है उसका फैट तेजी से बर्न होता है. वहीं जिसका वीक होता है. उसकी बॉडी का फैट जल्दी बर्न नहीं हो पाता. 

यह भी पढ़े : गठिया में मिलेगा आराम और घने हो जाएंगे बाल, जब करेंगे इन दोनों तेलों का इस्तेमाल

डायबिटीज का खतरा 
रात का खाना एक फुल कोर्स मील होता है. उस खाने में शुगर की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. रात में इस खाने को खाने से बॉडी में शुगर की क्वांटिटी बढ़ जाती है. जिससे डायबिटीज का रिस्क भी बढ़ जाता है. 

डाइजेस्टिव सिस्टम बेकार 
देर रात को खाना खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेकार होने लगता है. देर रात को खाना खाने से बॉडी खाने के न्यूट्रिशन्स को सही से नहीं निकाल पाती है. जिसकी वजह से खाना पेट में जमा होने लगता है.