News Nation Logo
Breaking

ये सुपरफूड्स है Immunity बढ़ाने का राज, इंतजार ना करें जल्दी खाएं आज

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को आलस छाने लगता है. इस मौसम में ना ही लोग एक्सरसाइज करते है और ना ही खाने पर ढंग से ध्यान देते है. इसी वजह से उनकी इम्यूनिटी पॉवर स्लो होने लगती है जो कि गलत है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 08 Dec 2021, 06:47:12 AM
Strong Immunity superfoods

Strong Immunity superfoods (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दी का मौसम आते-आते लोगों को आलस आने लगता है क्योंकि इस मौसम में ठंड ही इतनी होती है कि लोगों का काम करने का मन नहीं करता. ना ही वो कंबल से बाहर आना चाहते है. ना ही कुछ काम करना चाहते है. इस मौसम में लोगों की इम्यूनिटी कुछ तो ठंड के चक्कर में कम होने लगती है क्योंकि लोग ठंड से खाते-पीते भी नहीं है. लेकिन, हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जो ना सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे बल्कि आपको अंदर से गर्म भी रखेंगे. तो, चलिए फटाफट से उन फूड्स पर नजर डाल लें. ये फूड्स आपको ठंड में होने वाली बीमारियों से भी बचाएंगे. 

यह भी पढ़े : सर्दी में छाछ पीने के फायदे दमदार, डालें पीने के तरीके पर भी एक नजर सरकार

गुड़ और तिल
इसमें सबसे पहले गुड़ आता है. गुड़ में एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते है. सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ तिल भी खा सकते है. इन दोनों को एक साथ खाना सोने पे सुहागा वाली बात हो जाएगी. इसमें ऐसे फैटी एसिड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ वेट लॉस भी करते है. इसके साथ ही और भी कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. ये सर्दी-जुकाम के दौरान लंग्स से बलगम को साफ करने में भी मदद करता है. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स मौजूद होते है. इसलिए, गुड़ और तिल को सर्दियों में खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

आंवला
वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने में दूसरे नंबर पर आंवला बहुत मदद करता है. आंवले को सर्दियों का राजा कहा जाता है. ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है. ये इंफेक्शन्स से भी लड़ने में मदद करता है. आप इसे अलगृ-अलग तरीके से खा सकते है. आप चाहें तो कच्चा आंवला खां लें या फिर इसका मुरब्बा, च्यवनप्राश, शर्बत वगैराह भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़े : गठिया में मिलेगा आराम और घने हो जाएंगे बाल, जब करेंगे इन दोनों तेलों का इस्तेमाल

इमली 
वहीं इसमें अगले नंबर पर इमली आती है. खट्टी-मीठी इमली खाने का टेस्ट तो बढ़ाती ही है. लेकिन, साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी जानी जाती है. ये डाइजेस्टिव को ठीक रखने में भी मदद करती है. इसके बीज को छाछ के साथ मिलाकर खाने पर एक अलग ही टेस्ट आता है. 

खजूर 
इम्यूनिटी बढ़ाने की लिस्ट में अगले नंबर पर खजूर आते है. खजूर में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की सफिशिएंट क्वांटिटी होती है. खजूर को सर्दियों में खाना एक बहुत अच्छा ऑप्शन माना जाता है. इसलिए, खजूर को रोजाना सुबह-सुबह दूध के साथ खाना फायदेमंद बताया जाता है. इसमें फाइबर भी मौजूद होता है. जिसके चलते ये कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल को कम रखता है. इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. 

First Published : 08 Dec 2021, 06:46:26 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.