logo-image

गठिया में मिलेगा आराम और घने हो जाएंगे बाल, जब करेंगे इन दोनों तेलों का इस्तेमाल

सर्दियों में कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होनी शुरू हो जाती है. जिसमें हाथ, पैर, जॉइंट पेन जैसे और दर्द भी शामिल है. ऐसे में नारियल के तेल और रतनजोत तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे हेल्थ और स्किन दोनों को ही बहुत फायदे होते है.

Updated on: 06 Dec 2021, 02:44 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर कोई ना कोई प्रॉब्लम लगी रहती है. कभी जॉइंट पेन, तो कभी हाथों में तो कभी पैरों में दर्द लगा ही रहता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है. जिसमें खास तौर से दो तरह के तेल शामिल है. उनके नाम रतनजोत और नारियल का तेल है. रतनजोत और नारियल का तेल कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. रतनजोत को अल्कानेट के नाम से भी जाना जाता है. इसकी जड़ों, पत्तों और फलों का इस्तेमाल भी काफी किया जाता है. रतनजोत में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटीज होती है. इसके साथ ही इसमें बहुत से कैमिकल्स भी पाए जाते है. वहीं दूसरे हाथ पर नारियल के तेल में भी कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. रतनजोत और नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन और बालों के साथ-साथ जॉइंट पेन में भी काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल बुखार और खांसी को कम करने में भी मदद करता है. ये तो हो गई इसकी क्वालिटीज. अब, जरा इन दोनों के फायदे डीटेल में बता देते है. 

यह भी पढ़े : Uric acid के पेशेंट्स को खानी चाहिए ये दाल, मिल जाएगा इस प्रॉब्लम से निजात

बालों के लिए फायदेमंद 
रतनजोत और नारियल का तेल दोनों ही बालों के लिए बहुत अच्छे होते है. ये दोनों तेल नैचुरल रूप से बालों को चमद देते है. इसके साथ ही नारियल तेल स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है. इन दोनों के मिक्सचर से आपके बाल जल्दी ही बड़े और घने हो जाते है. 

घाव भरने में मदद करते है
रतनजोत के तेल का इस्तेमाल घाव भरने के लिए भी किया जाता है. रतनजोत में एल्केनिन मौजूद होता है. जिससे घाव जल्दी ही ठीक हो सकते है. इसके पत्तों के रस में नारियल तेल मिलाकर लगाने से भी घाव जल्दी ही भर जाते है.

यह भी पढ़े : सर्दियों में स्किन की खुजली बन गई है आफत, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर मिलेगी राहत

स्किन के लिए फायदेमंद 
स्किन के लिए भी रतनजोत और नारियल का तेल बहुत फायदा करता है. नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट रखने के लिए किया जाता है. रतनजोत और नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती है. जो स्किन के कील-मुहांसों को ठीक करने के लिए काफी मददगार होते है. इसके पत्तों को पीसकर नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने से कील-मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते है.

गठिया में आराम 
रतनजोत के पत्तों का इस्तेमाल गठिया के दर्द को कम करने के लिए भी किया जाता है. रतनजोत में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बायोटिक क्वालिटीज होती है. ये तो हम पहले ही बता चुके है. इससे सूजन और जॉइंट पेन में जल्दी आराम मिलता है. इसके साथ ही कोकोनट ऑयल का मिक्सचर स्किन में जलन और ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में इस्तेमाल किया जाता है.