News Nation Logo
Banner

सर्दी में छाछ पीने के फायदे दमदार, डालें पीने के तरीके पर भी एक नजर सरकार

गर्मियों में जितना छाछ पीने के लिए कहा जाता है. उतना ही सर्दी में भी पीना चाहिए क्योंकि इसे पीने से हेल्थ के बहुत से फायदे होते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 07 Dec 2021, 10:52:22 AM
Benefits of drinking buttermilk in winter

Benefits of drinking buttermilk in winter (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

गर्मियों में तो छाछ पीने की सलाह बार-बार दी जाती है. वैसे इसे पीने के फायदे भी बहुत है. लेकिन, क्या आपको पता है कि इसे पीने के फायदे सर्दियों में भी बहुत है. जी हां, सर्दियों में. अब, आप सोच रहे होंगे कि ये तो बहुत ठंडी होती है. इसे सर्दी में पीने से खांसी-जुकाम या बुखान ना हो जाए. लेकिन, बता दें ऐसा कुछ नहीं होगा. इसमें कुछ हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज मौजूद होते है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते है. अब, बाकी आपको बता देते हैं कि इसे सर्दियों में पीने से बॉडी को कौन-से फायदे होते है जिनसे आप बीमारियों से बच सकते है. 

यह भी पढ़े : Madhuri Dixit ने जब पहनी ये साड़ियां डिफरेंट, फैंस को लगी बहुत ही एलिगेंट

हड्डियों को मजबूत बनाएं 
छाछ में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते है. जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहती है. छाछ को पीने से मसल्स में फ्लेक्सिबिलिटी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर हो सकती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाती है
छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव रखते है. ये खाने को पचाने, कब्ज़, इनडाइजेशन जैसी परेशानियों को दूर करने में काफी मदद करती है. 

यह भी पढ़े : ट्रेन में सफर करने का कर रहा है मन, इन रूट्स पर जाने का बना लें प्लान

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी 
छाछ में कुछ फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो, इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही छाछ में विटामिन A, C और B जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है जो आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते है.

वेट लॉस करने में मददगार 
छाछ में बहुत ही कम बैक्टीरियां होते हैं जो वज़न को कम करने में बेहद असरदार होते है. ये बॉडी में फैट बर्नर के रूप में भी काम करते है.

यह भी पढ़े : शादी के दिन दुल्हन लगेगी अप्सरा, शुरू करें ये स्किन केयर रूटीन जो है सबसे जुदा

छाछ पीने का सही तरीका 
गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में छाछ को बहुत ही सावधानी से पीना चाहिए. बेशक छाछ की तासीर ठंडी होती है लेकिन ये ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद असरदार होती है. सर्दी में छाछ पीने के लिए इसे धूप में बैठकर ही पिएं. धूप में बैठकर पीने से गले दर्द और सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होती. वहीं जिन लोगों पर ठंड का असर बहुत जल्दी होता है वो छाछ के साथ गुड भी ले सकते है. छाछ और गुड़ लेने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बना रहता है. इसके साथ ही बॉडी पेन और गर्मी का बैलेंस बना रहता है.

First Published : 07 Dec 2021, 10:46:32 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.