.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ता कर दिया होम, ऑटो और पर्सनल लोन

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार से सभी अवधि के कर्ज के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) की समीक्षा की गयी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Apr 2020, 08:16:56 AM (IST)

नई दिल्ली:

निजी क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने कर्ज पर ब्याज को 0.20 फीसदी घटाने का ऐलान किया है. कर्ज की लागत कम होने के साथ बैंक ने ब्याज दर में भी कम की घोषणा की है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार से सभी अवधि के कर्ज के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) की समीक्षा की गयी है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Today: दिग्गज जानकार जता रहे हैं आज के लिए सोने-चांदी में तेजी के संकेत

इस संशोधन के बाद एक दिन के लिये एमसीएलआर 7.60 प्रतिशत जबकि एक साल के कर्ज के लिये 7.95 प्रतिशत होगी. ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर से संबद्ध होते हैं. तीन साल के कर्ज पर एमसीएलआर 8.15 प्रतिशत होगी. नई दरें सात अप्रैल से प्रभावी हो गई हैं.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा के रिटेल ग्राहकों के लिए खुशखबरी, शुरू की ये बड़ी सुविधा

सस्ता हो जाएगा होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के इस कदम के बाद ग्राहकों का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा. गौरतलब है कि MCLR घटने से मौजूदा लोन सस्ते हो जाते हैं. ग्राहकों को पुरानी EMI के मुकाबले घटी हुई EMI देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन के बाद नया बिजनेस शुरू करने के लिए कैसे मिलेगा सस्ता पर्सनल लोन, जानिए यहां

क्या होता है MCLR - What Is MCLR

MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसके तहत बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. साथ ही MCLR घटने पर लोन की EMI सस्ती हो जाती है.