logo-image

ज़ेलेंस्की ने विश्व नेताओं से अपहृत मेलिटोपोल मेयर की रिहाई की मांग की

ज़ेलेंस्की ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि विश्व के नेता हमें दिखाएंगे कि वे स्थिति को कैसे प्रभावित कर सकते हैं." 

Updated on: 12 Mar 2022, 08:51 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को फ्रांस और जर्मनी के नेताओं से मेलिटोपोल के मेयर की रिहाई को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए कहा.  जिन्हें रूसी बलों ने हमला करके अपहरण कर लिया गया था. यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की द्वारा जारी एक वीडियो में कहा कि, “रात के दौरान और आज, हम अपने मेयर के साथ स्थिति के बारे में अपने सहयोगियों से बात कर रहे हैं. हमारी मांग स्पष्ट है: उसे तुरंत रिहा किया जाना चाहिए ... मैंने पहले ही जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को फोन किया है. मैंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से बात की है … मैं अपने लोगों को रिहा करने के लिए सभी आवश्यक लोगों से बात करूंगा.” 

उन्होंने कहा, "हम उन सभी विश्व नेताओं से अपील करते हैं जो मास्को से बात करते हैं - फ्रांस, जर्मनी, इज़राइल और अन्य."  ज़ेलेंस्की ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि विश्व के नेता हमें दिखाएंगे कि वे स्थिति को कैसे प्रभावित कर सकते हैं." 

यूक्रेनी राष्ट्रपति और संसद के अनुसार, मेयर इवान फेडोरोव का शुक्रवार को रूसी सैनिकों द्वारा अपहरण कर लिया गया था, जो दक्षिणी यूक्रेन के एक शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर रहे थे, जो कि मारियुपोल और खेरसॉन के बीच आधे रास्ते में था, क्योंकि उन्होंने "दुश्मन के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया था."

ज़ेलेंस्की ने कहा कि 2,000 यूक्रेनियन ने शनिवार को रूसी आक्रमण के खिलाफ मेलिटोपोल में प्रदर्शन किया और अपने मेयर की रिहाई की मांग की. उन्होंने अपने वीडियो में कहा, "क्या आप सुनते हैं, मास्को? यदि 2,000 लोग कब्जे के खिलाफ मेलिटोपोल में प्रदर्शन करते हैं, तो मास्को में युद्ध के खिलाफ कितने लोग हैं?" 

24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू होने से पहले, मेलिटोपोल की आबादी सिर्फ 150,000 से अधिक थी. वीडियो बयान में, ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस यूक्रेन पर अपने युद्ध में "बड़े नुकसान" के कारण अतिरिक्त सैनिक भेज रहा था.