News Nation Logo

दाऊद इब्राहिम पर फिर पलटी मारा पाकिस्तान, कहा- गलत है खबर

जैसी उम्मीद थी वैसा ही हुआ. 24 घंटे बीते नहीं थे कि पाकिस्तान दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की मौजूदगी से आधिकारिक तौर पर पलटी मार गया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Aug 2020, 07:58:17 AM
Dawood Ibrahim Karachi

कराची के इस घर में रहता है इंडिया का मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली/इस्लामाबाद:

जैसी उम्मीद थी वैसा ही हुआ. 24 घंटे बीते नहीं थे कि पाकिस्तान दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की मौजूदगी से आधिकारिक तौर पर पलटी मार गया. पाकिस्तान (Pakistan) ने कहा है कि दाऊद इब्राहिम उसकी जमीन पर नहीं है. कराची (Karachi) में दाऊद के होने से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर दाऊद की मौजूदगी को खारिज सिरे से खारिज कर दिया. यही नहीं पाक विदेश मंत्रालय ने आतंकियों पर नए प्रतिबंध लगाने वाली रिपोर्ट को ही खारिज कर दिया.

यह भी पढ़ेंः FATF के दबाव में आया पाकिस्तान, पहली बार माना उसी के घर में है दाऊद

पाक विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट खारिज की
पाक विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक ये रिपोर्ट गलत है और इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है. मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह, भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों (दाऊद इब्राहिम) की मौजूदगी को स्वीकारा है. ये दावा भी निराधार और भ्रामक है. दरअसल, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बचने के लिए पाकिस्तान ने 88 आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की लिस्ट जारी की. इसमें उनपर प्रतिबंध लगाने का दावा किया गया.

यह भी पढ़ेंः चीन-पाक संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के जिक्र को भारत ने किया खारिज

पहले आई थी यह सूची
इस लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है. ऐसा करके पाकिस्तान ने मान लिया कि भारत का गुनहगार उसकी जमीन पर है. इमरान सरकार की ओर से जारी सूची में दाऊद के नाम के साथ दस्तावेज में उसका पता व्हाइट हाउस, कराची बताया गया है. पाकिस्तान की ओर से आतंकी संगठनों पर बैन का आदेश 18 अगस्त को जारी किया गया था. बता दें कि पाकिस्तान हमेशा से ही दाऊद के अपने यहां होने की बात से इनकार करता रहा है.

यह भी पढ़ेंः पुलिस वाले का बेटा दाऊद कैसे बना अंडरवर्ल्ड का डॉन

इन आतंकियों के नाम
पाकिस्तानी समाचार पत्र 'द न्यूज' की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं. अधिसूचनाओं में घोषित प्रतिबंध जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा और अन्य पर लगाए गए हैं. इसके अलावा सईद, अजहर, मुल्ला फजलुल्ला (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान नेताओं जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, यह्या हक्कानी और इब्राहिम और उनके सहयोगी सूची में हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 07:51:53 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.