News Nation Logo

FATF के दबाव में आया पाकिस्तान, पहली बार माना उसी के घर में है दाऊद

FATF के दबाव में आया पाकिस्तान, माना उसी के घर में है दाउद

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 22 Aug 2020, 10:39:44 PM
Dawood

दाऊद इब्राहीम (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

आखिरकार एफएटीएफ(FATF) के दबाव में पाकिस्तान (Pakistan) ने इस बात को मान ही लिया कि मुंबई बमकांड 1993 का मुख्य आरोपी और भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी आतंकवादी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) कराची (Karachi) में रहता है. आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब पाकिस्तान ने इस बात को स्वीकार किया है कि भारत का मोस्टवांटेड अपराधी दाऊद उसके यहां रहता है. पाकिस्तान ने ये भी भरोसा दिलाया है कि वो जल्दी से जल्दी ही दाऊद इब्राहीम पर आतंकवादी पर कार्रवाई करेगा.

एफएटीएफ के दबाव के चलते पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से दाऊद इब्राहिम का पता जारी करते हुए बताया कि, वो कहा कि कराची में क्लिफ्टन सऊदी मस्जिद के पास व्हाइट हाउस में रहता है. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने इसके अलावा भारतीय मोस्टवांटेड अपराधी के दो और पते भी जारी किए. दाऊद इब्राहिम का दूसरा पता- मकान नंबर 37, 30वीं स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची है. वहीं दाऊद का तीसरा ठिकाना कराची के नूराबाद में है.

यह भी पढ़ें-न फौज न ISI अब अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद के इशारे बनते हैं 'पाकिस्तान में प्रधानमंत्री'!

पाकिस्तान के 88 गुटों पर कार्रवाई के आदेश
दाऊद के अलावा पाकिस्तान ने आतंकी गतिविधियों में संलिप्त पाकिस्तान के 88 नेताओं और आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की है. पाकिस्तान के इन 88 संदिग्ध लोगों की लिस्ट संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने जारी की थी. इस लिस्ट में दाऊद इब्राहिम के अलावा जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर, जकीउर रहमान लखवी के अलावा जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद का नाम भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-दाऊद का सहयोगी पैरोल पर रिहा अपराधी अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार

आतंकी गतिविधियों के चलते पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला गया
आपको बता दें कि पेरिस के एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को उसकी आतंकी गतिविधियों के चलते ‘ग्रे लिस्ट’ में डाल दिया था और पाकिस्तान को साल 2019 के अंत तक मोहलत दी थी कि उन संगठनों पर कार्रवाई करे. साल 2020 के शुरुआत में ही कोरोना महामारी के कहर के चलते एफएटीएफ पाकिस्तान की समय सीमा बढ़ा दी थी. एफएटीएफ ने इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 09:06:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.