logo-image

पुलिस वाले का बेटा दाऊद कैसे बना अंडरवर्ल्ड का डॉन

पाकिस्तान ने आखिरकार मान लिया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम उसी के घर में छिपा है. नई सूची में पाकिस्तान ने बताया है कि दाउद कराची में है. मुंबई में हुए बम धमाकों के बाद मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम देश छोड़कर भाग गया.

Updated on: 22 Aug 2020, 10:49 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने आखिरकार मान लिया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम उसी के घर में छिपा है. नई सूची में पाकिस्तान ने बताया है कि दाउद कराची में है. मुंबई में हुए बम धमाकों के बाद मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम देश छोड़कर भाग गया. उसने पहले गल्फ देशों में और फिर पाकिस्तान में पनाह ली. एक जमाने में जिगरी दोस्त रहे छोटा राजन ने भी इसी के बाद देश छोड़ दिया था. ब्लास्ट के बाद दोनों के बीच दरार आ गई और दोनों जानी दुश्मन बन गए. छोटा राजन ने अपना अलग गैंग बना लिया.

यह भी पढ़ें- FATF के दबाव में आया पाकिस्तान, पहली बार माना उसी के घर में है दाऊद

12 मार्च 1993 को मुंबई में 13 जगहों पर बम धमाके हुए थे. इसमें करीब 257 लोगों की मौत हुई थी. वहीं करीब 700 लोग घायल हुए थे. इस धमाके के बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पूरी तरह हिल गई थी. इस घटना के बाद भी दाऊद ने अपना कारोबार जारी रखा.

यह भी पढ़ें- आतंकी युसुफ को लेकर दिल्ली पुलिस बलरामपुर पहुंची, 3 को किया गिरफ्तार

दाऊद इब्राहिम का जन्म 27 दिसंबर, 1955 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था. उसका असली नाम शेख दाऊद इब्राहिम कास्कर है. उसके पिता शेख इब्राहिम अली कास्कर मुंबई पुलिस में थे. स्कूल में पढ़ाई के दौरान दाउद बुरी संगत में पड़ गया. उसने चोरी, डकैती और तस्करी शुरू कर दी. इससे परेशान होकर घरवालों ने उसकी शादी बीना जरीना नाम की लड़की से कर दी. इसके बावजूद भी वह जुर्म की दुनिया में आगे बढ़ता रहा.

मुंबई से दुबई तक थी धाक

मुंबई में उन दिनों करीम लाला गैंग का कब्जा हुआ करता था. दाऊद भी इस गैंग के लिए काम करता था. 80 की दशक में चोरी और तस्करी करने वाला दाऊद क्राइम की दुनिया का बड़ा नाम बन गया. वह फिल्म फाइनेंसिंग और सट्टेबाजी का भी काम करता था. इसी दौरान उसकी मुलाकात छोटा राजन से हुई. दोनों मिलकर भारत के बाहर भी अपना धंधा करते थे. मुंबई और दुबई तक इनके गुनाहों की तूती बोलती थी.