News Nation Logo
Banner

कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO का बड़ा खुलासा, 7-8 कंपनियां Vaccine के बेहद करीब

दुनियाभर के 7 से 8 संस्थाएं कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बनाने में सबसे आगे हैं. जो कभी भी गुड न्यूज दे सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 12 May 2020, 03:51:04 PM
demo photo

कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO का बड़ा खुलासा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया का अमूमन हर मुल्क कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में है. वहां की जिंदगियों के साथ-साथ अर्थव्यवस्था पर भी खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में इस खतरनाक वायरस को जितनी जल्दी हो सकते खत्म कर दिया जाए इसे लेकर शोध चल रहा है. दुनियाभर के 7 से 8 संस्थाएं कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus vaccine) बनाने में सबसे आगे हैं.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के चीफ टेडरोस अधनोम घेबरेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने एक खुलासा करतेुए कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में हम सफलता हासिल करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि सात से आठ संस्थाएं ऐसी है जो कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में सबसे आगे चल रहे हैं.

इन कंपनियों के नाम का खुलासा किए बिना डब्लूएचओ के प्रमुख टेडरोस अधनोम घेबरेयेसस ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई है. दो महीने पहले तक हमारी यही सोच थी कि इस वैक्सीन को बनाने में 12 से 19 महीने का वक्त लग सकता है. लेकिन अब ऐसा नहीं लग कहा है. उन्होंने बताया कि अब इस दिशा में त्वरित कोशिश की जा रही है. एक सप्ताह पहले 40 देशों, संगठनों और बैंकों द्वारा अनुसंधान, उपचार और परीक्षण के लिए 7.4 बिलियन यूरो (8 बिलियन डॉलर) की मदद की गई है. हालांकि उन्होंने इस पर्याप्त राशि नहीं बताया.

इसे भी पढ़ें: क्या है लिपुलेख का विवाद जिसमें भारत चीन के साथ उलझा नेपाल भी

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की खोज के लिए 8 बिलियन डॉलर की राशि पर्याप्त नहीं होगी. हमें वैक्सीन के विकास को गति देने के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता होगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन जैसे ही आएगी हमें सुनिश्चित करना होगा कि यह सभी तक पहुंचे. कोई भी इससे ना छूटे.

WHO के प्रमुख ने कहा कि वैक्सीन बनाने में दुनिया भर में 100 से ज्यादा संस्थान जुटी है. लेकिन इनमें सात से आठ संस्थान सबसे आगे चल रहे हैं. हमें उम्मीद है कि ये बेहतर परिणाम ला सकते हैं. हम इनकी पर्याप्त मदद कर रहे हैं.

और पढ़ें: कोरोना महामारी में रोजगार सेवकों के लिए CM योगी बने संकट मोचक, 225.39 करोड़ का दिया उपहार

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 4,271,906 पहुंच गए हैं. 287,613 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1,535,537 लोग ठीक हो चुके हैं.

First Published : 12 May 2020, 03:45:17 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×