logo-image

Coronavirus (Covid-19): 3 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का हो सकता है ऐलान, किसानों को मिलेगी राहत

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार पिछले राहत पैकेज की तुलना में काफी बड़ा राहत पैकेज करीब 3 लाख करोड़ रुपये का ऐलान कर सकती है. बता दें कि मार्च में गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान हुआ था.

Updated on: 12 May 2020, 03:27 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान की भरपाई के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 3 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम के जरिए सिर्फ 342 रुपये में मिलता है तीन इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover), जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियों को लगा बड़ा झटका
बता दें कि देश में लागू लॉकडाउन की वजह से आर्थिक गतिविधियों को काफी झटका लगा है और उन्हें काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. हालांकि सरकार ने मई की शुरुआती में कुछ उद्योगों को कुछ बंदिशों के साथ कामकाज शुरू करने की मंजूरी मिल गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त वर्ष 2021 के लिए सरकारी उधारी 7.8 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 12 लाख करोड़ रुपये करने के फैसले के बाद आने वाली पूंजी के आधार पर ही इस राहत पैकेज को लाया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार छोटी इंडस्ट्रीज को आर्थिक मदद मुहैया कराना चाहती है.

यह भी पढ़ें: MSME, रिटेल, कृषि और कॉर्पोरेट सेक्टर को उबारने के लिए सरकारी बैंकों ने बांटे लाखों करोड़ रुपये के कर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार पिछले राहत पैकेज की तुलना में काफी बड़ा राहत पैकेज करीब 3 लाख करोड़ रुपये का ऐलान कर सकती है. बता दें कि मार्च में सरकार ने गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इस राहत पैकेज की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) और BSNL को लगा बड़ा झटका, एयरटेल को ऐसे हुआ फायदा

राहत पैकेज के तहत हो सकती है ये बड़ी घोषणाएं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण MSME के लिए वर्किंग कैपिटल लोन स्कीम की घोषणा कर सकती है. इसके अलावा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम (DBT) का विस्तार भी किया जा सकता है. मतलब यह है कि इसके अंतर्गत लोगों के अकाउंट में और पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. वित्त मंत्री मनरेगा के तहत मिलने वाली मजदूरी को बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं. साथ ही पीएम किसान स्कीम, एविएशन, टूरिज्म, ट्रैवल, एविएशन और ऑटो सेक्टर के लिए भी कुछ अहम घोषणाएं की जा सकती हैं.