News Nation Logo

BREAKING

Banner

कोरोना वायरस से दुनियाभर में खौफनाक हुए हालात, WHO प्रमुख ने बताई कोविड-19 को हराने की रणनीति

टेड्रॉस ने दुनिया के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ मिलकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने के लिए अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान का नाम ''Pass The Message To Kick Out CoronaVirus" रखा गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 24 Mar 2020, 11:21:40 AM
tedros

टेड्रॉस गेब्रयासस (Photo Credit: https://news.un.org)

नई दिल्ली:

चीन में पैदा हुआ कोरोना वायरस जिस तरह पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा है, वह बेहद ही चिंतनीय और खौफनाक है. WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों पर नजरें बनाई हुई हैं. WHO के मुखिया टेड्रॉस गेब्रयासस ( Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने दुनिया में तेजी से फैल रहे इस भयानक वायरस को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी काफी तेज गति से फैल रही है. दुनियाभर में कोरोना के शुरुआती 1 लाख मामलों में 11 दिनों का समय लगा, जिसके बाद अगले 1 लाख मामलों में भी 11 दिनों का ही समय लगा, लेकिन उसके बाद के 1 लाख मामले केवल 4 दिनों में ही दर्ज किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की वजह से टोक्यो ओलंपिक का स्थगित होना तय, IOC अधिकारी ने दिए स्पष्ट संकेत

दिग्गज खिलाड़ियों के साथ शुरू किया अभियान
टेड्रॉस ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा कि हम इससे लड़ने के लिए सक्षम हैं और हम इस महामारी पर जीत भी हासिल कर सकते हैं. पत्रकारों से बातचीत करते हुए टेड्ऱॉस ने फुटबॉल की रणनीति का जिक्र किया है, जिसके तहत कोविड-19 को हराने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना से जीतने के लिए केवल उससे बचना ही नहीं बल्कि उस पर हमला भी करना होगा. इसी कड़ी में टेड्रॉस ने दुनिया के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ मिलकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने के लिए अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान का नाम ''Pass the Message to kick out CoronaVirus" रखा गया है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ICC ने लिया बड़ा फैसला, अधिकारी ने कही ये बड़ी बातें

कोरोना से जीतने के लिए हमला करना जरूरी
टेड्रॉस ने अपने इस अभियान में 5 बातों पर विशेष ध्यान रखने की बात कही है, जिसमें हाथ धोना, खांसते और छीकते समय मुंह ढकना, चेहरे को छूने से बचना, सामाजिक दूरी और अस्वस्थ महसूस होने पर घर में रहना शामिल है. WHO प्रमुख ने कहा कि जिस तरह फुटबॉल मैच जीतने के लिए केवल बचाव करना ही नहीं हमला करना भी जरूरी होता है, ठीक उसी तरह कोरोना को हराने के लिए केवल उससे बचना नहीं बल्कि उस पर हमला भी करना होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए हमें आक्रामक रणनीति के साथ वायरस पर हमला करने की आवश्यकता है. हर संदिग्ध मरीज की जांच, अलग-थलग करना और हर पुष्ट मामले की देखभाल करना और हर करीबी संपर्क का पता लगाकर उसे आइसोलेट करना हमारी प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए.

First Published : 24 Mar 2020, 11:21:40 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×