News Nation Logo

स्पेन में कैनरी द्वीप पर फटा ज्वालामुखी, कई गांव कराए गए खाली  

स्पेन के ला पाल्मा के कैनरी द्वीप पर ज्वालामुखी फटने के बाद पांच से 10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. विस्फोट के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना शुरू हो गया है. 

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 Sep 2021, 08:57:51 AM
Volcano

स्पेन में कैनरी द्वीप पर फटा ज्वालामुखी, कई गांव कराए गए खाली   (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मैड्रिड:

स्पेन के ला पाल्मा के कैनरी द्वीप पर ज्वालामुखी फटने से बड़ा खतरा मंडरा रहा है. खतरे को देखते हुए पांच से 10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. स्थानीय अधिकारियों ने जानकारी दी कि विस्फोट के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना शुरू हो गया है. रिक्टर स्केल पर लगभग चार प्वाइंट का भूकंप के आने के बाद यह विस्फोट हुआ. ज्लावामुखी से लगातार लावा निकल रहा है. आसपास के इलाके में धुंआ फैल गया है. इस इलाके में लोगों की एंट्री बैन कर दी गई है. बताया जा रहा है कि लावा लगातार कई गावों की ओर बढ़ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः तालिबान का काबुल में महिला कर्मियों को घर पर रहने का आदेश

टीवी द्वारा दिखाए गए दृश्यों में ज्वालामुखी से लावा, धुआं और राख निकलता दिखाई दिया. हालांकि, फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन संपत्तियों को बड़ा नुकसान हुआ है. रविवार शाम को अधिकारियों ने आपातकालीन योजना के अनुसार एल पासो, तजाकोर्ट और लास लानोस डी एरिडेन से अनुमानित पांच हजार लोगों को निकालना शुरू किया. इससे पहले लगभग 40 लोगों को और जानवरों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा गया था.

क्षेत्र के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे और लावा के प्रवाह ने एपी 212 सड़क को काट दिया है और इससे चार अन्य प्रभावित हुए हैं, जिन्हें यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है. ज्वालामुखी की राख से प्रभावित होने से बचने के लिए फलों और सब्जियों को धोने और दरवाजे और खिड़कियां बंद रखने की भी सलाह दी गई है.  

यह भी पढ़ेंः आतंकी एजाज अहंगर को तालिबान ने जेल से किया रिहा, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट 

टेनेरिफ फायर ब्रिगेड की बारह इकाइयां सहायता के लिए द्वीप पहुंच गई हैं, जबकि कैनरी द्वीप सरकार ने स्पेनिश सैन्य आपातकालीन इकाई (UME) की मदद का अनुरोध किया है. स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज द्वीप पहुंचे और उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका की एक नियोजित यात्रा को रद कर दिया है. यहां वह संयुक्त राष्ट्र की महासभा में भाग लेने जा रहे थे. ला पाल्मा का सतही क्षेत्रफल 700 वर्ग किलोमीटर से अधिक है और लगभग 85 हजार लोगों की आबादी है. 

First Published : 20 Sep 2021, 08:57:51 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो