logo-image

भारतीय मूल के विनय रेड्डी ने लिखा राष्ट्रपति जो बाइडेन का पहला भाषण, अमेरिका में मिला अहम पद

विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी साल 1970 में ही अमेरिका जाकर बस गए थे. नारायण रेड्डी की पत्नी विजया रेड्डी ने अमेरिका में ही विनय को जन्म दिया था.

Updated on: 21 Jan 2021, 10:57 AM

नई दिल्ली:

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली. विश्व के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन ने एक्शन में भी आ गए हैं. बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के फैसलों को बदलने के आदेश जारी कर दिए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने मुस्लिम देशों से यात्रा पर लगाए गए बैन को भी हटा दिया.

ये भी पढ़ें- पाक पर मोदी सरकार की फिर 'सर्जिकल स्ट्राइक', चिनाब पनबिजली प्रोजेक्ट मंजूर

अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति (President) बनने के बाद जो बाइडेन (Joe Biden) ने देशवासियों को संबोधित किया. राष्ट्रपति के इस ऐतिहासिक भाषण पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो बाइडेन का भाषण किसने तैयार किया था? आपको जानकर हैरानी होगी कि जो बाइडेन ने अपना भाषण विनय रेड्डी से तैयार कराया था, जो भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं.

ये भी पढ़ें- सत्ता में आते ही बाइडेन ने भारत के लिए किया बड़ा फैसला, 5 लाख को देंगे नागरिकता

अमेरिका की जो बाइडेन सरकार ने विनय रेड्डी (Vinay Reddy) को वाइट हाउस के भाषण निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. जिन्होंने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन का पहला भाषण एकता और सौहार्द के आधार पर तैयार किया गया था. विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी तेलंगाना के हुजूराबाद डिवीजन में आने वाले पोतिरेड्डीपेटा गांव के रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- बाइडन ने पलटे ट्रंप के फैसले, मुस्लिमों से हटाया बैन, ये फैसले भी शामिल

विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी साल 1970 में ही अमेरिका जाकर बस गए थे. नारायण रेड्डी की पत्नी विजया रेड्डी ने अमेरिका में ही विनय को जन्म दिया था. अमेरिका में ही पले-बढ़े विनय बचपन में अपने गांव भी आया-जाया करते थे. बता दें कि विनय रेड्डी ने अमेरिका से ही अपनी पूरी पढ़ाई की है. उनकी दो बेटियां भी हैं.