logo-image

सत्ता में आते ही बाइडेन ने भारत के लिए किया बड़ा फैसला, 5 लाख को देंगे नागरिकता

बाइडेन ने कुर्सी संभालते ही एक के बाद करके तेजी से फैसले लिए हैं. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकारी आदेशों पर हस्‍ताक्षर करके अपने उनके कई फैसलों को पलट दिया है.

Updated on: 21 Jan 2021, 11:10 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को अमेरिका की सत्‍ता संभाल ली है. सत्ता संभालते ही वो तगड़े ऐक्शन मोड में आ गए हैं. बाइडेन ने कुर्सी संभालते ही एक के बाद करके तेजी से फैसले लिए हैं. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकारी आदेशों पर हस्‍ताक्षर करके अपने उनके कई फैसलों को पलट दिया है. इसी बीच बाइडेन ने भारत वासियों के लिए एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है. बाइडेन ने अमेरिका के प्रवासियों को राहत देने वाले एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्‍ताक्षर किया है. आपको बता दें कि इस आदेश से 1.1 करोड़ ऐसे प्रवासियों को फायदा होगा जिनके पास कोई कानूनी दस्‍तावेज नहीं है और इन प्रवासियों में से लगभग 5 लाख लोग भारतीय हैं.

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद सबसे पहले अमेरिकी आव्रजन प्रणाली को पूरी तरह से बदल देने की शुरुआत कर दी है. उन्‍होंने अपने आदेशों के तहत पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई ऐसे दस्‍तावेजों पर हस्‍ताक्षर किए जो अमेरिका की आव्रजन नीतियों को बदलने वाले हैं. जो बाइडेन ने अमेरिकी कांग्रेस से अनुरोध किया है कि वह 1.1 करोड़ अवैध प्रवासियों को अमेरिका का स्‍थायी दर्जा और उन्‍हें नागरिकता का रास्‍ता तय करने के लिए कानून बनाए. आपको बता दें कि इसमें से लगभग 5 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनके पास अमेरिका की नागरिकता नहीं है और उनके पास कोई भी कानूनी दस्तावेज नहीं है.

एक करोड़ से भी ज्यादा अवैध प्रवासियों को वैध बनाने का आदेश
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सत्‍ता संभालने से पहले कहा था कि वह इस नुकसान की भरपाई करेंगे.  आपको बता दें कि इस विधेयक के तहत एक जनवरी 2021 तक अमेरिका में बिना किसी कानूनी दर्जे के रह रहे लोगों की पृष्ठभूमि की जांच की जाएगी और यदि वे अपने डॉक्यूमेंट्स अमेरिका को जमा करते हैं साथ ही अमेरिका की अन्य बुनियादी अनिवार्यताएं पूरी करते हैं, तो उनके लिए 5 साल के अस्थायी कानूनी दर्जे का मार्ग प्रशस्त होगा या फिर उन्हें ग्रीन कार्ड दे दिया जाएगा. आपको बता दें कि इस काम के बाद ऐसे लोगों को 3 सालों के लिए अमेरिका की नागरिकता मिल सकती है. अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेडेज और लिंडा सांचेज कांग्रेस में पेश किए जाने वाले इस विधेयक को तैयार करने का काम शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका की सेना सशक्त है, हर चुनौती के लिए तैयार है : जो बाइडेन

100 दिनों के लिए मास्‍क पहनना किया जरूरी
बाइडन ने आगे कहा कि, मैं जिन कार्यकारी आदेशों पर साइन करने जा रहा हूं वो कोरोना संकट से बदलाव लाने में मदद करेंगे.  इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि हम जलवायु परिवर्तन से इस तरह से निपटेंगे जैसा हमने पहले कभी नहीं किया. साथ ही सभी लोगों के साथ मिलकर एक जुट होकर काम करेंगे और यह प्रयास करेंगे कि सभी समुदाय एक-दूसरे को समझें और देश से नस्लभेद को खत्म करें. बाइडेन के इस आदेश के बाद अमेरिका में 100 दिनों के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ेंःजो बाइडेन ने ली अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, PM मोदी ने दी बधाई

घरेलू आतंकवाद को खत्म करने के लिए अमेरिकियों से की अपील
आपको बता दें कि जो बाइडन ने इससे पहले घरेलू आतंकवाद और श्वेतों को श्रेष्ठ मानने वाली मानसिकता को हराने की लड़ाई में अमेरिका के सभी नागरिकों से शामिल होने का आह्वान किया. राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को शपथ ग्रहण के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि आज ‘ये जीत किसी एक उम्मीदवार की जीत का नहीं बल्कि लोकतंत्र के मक़सद और लोकतंत्र की जीत है जिसका हम लोग आज जश्न मना रहे हैं. देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद 78 वर्षीय बाइडन ने ना सिर्फ अपने वैश्विक सहयोगियों के साथ संबंधों को दुरुस्त करने का वादा किया बल्कि देश के लोगों से ‘सच की रक्षा करने और झूठ को हराने का भी आह्वान किया.