logo-image

चीन के खिलाफ अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, 11 कंपनियों पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने इन सभी कंपनियों को काली सूची में डाल दिया है. इन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब 50 चीनी संस्थाएं इस सूची में शामिल हो गई हैं जिन्हें अमेरिकी प्रौद्योगिकी व अन्य वस्तुओं तक पहुंच बनाने से रोक दिया गया है.

Updated on: 22 Jul 2020, 07:46 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका (America) ने चीन (China) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 11 कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका ने यह कार्रवाई चीन के पश्चिमी प्रांत शिनजियांग में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वाली 11 चीनी कंपनियों के एक समूह के खिलाफ की है. अब अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने इन सभी कंपनियों को काली सूची में डाल दिया है. इन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब 50 चीनी संस्थाएं इस सूची में शामिल हो गई हैं जिन्हें अमेरिकी प्रौद्योगिकी व अन्य वस्तुओं तक पहुंच बनाने से रोक दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट ने धन की पेशकश का आरोप लगाने वाले कांग्रेसी विधायक को नोटिस भेजा

अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि यह सबी कंपनियां अपने उत्पाद तैयार करने के लिए क्षेत्र के 10 लाख उइगर मुसमलानों का जमकर शोषण करती हैं. इन कंपनियों में कई टेक्सटाइल कंपनियां हैं जबकि दो कंपनियों ने उइगरों पर अपने उत्पादों का परीक्षण भी किया है. अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद ये कंपनियां काली सूची में डाली गई हैं जिससे ये कंपनियां अब अमेरिकी सरकार की अनुमति के बिना देश से कोई कलपुर्जा तक नहीं खरीद सकेंगी.

यह भी पढ़ेंः COVID-19 से हुई मौत तो जवानों को मिलेगा कोरोना शहीद का दर्जा, परिजनों को मिलेंगे 15 लाख

अमेरिका की तीसरी बड़ी कार्रवाई
तीसरी बार अमेरिका ने चीनी कंपनियों को काली सूची में डाला है. इससे पहले अमेरिका दो बार 37 चीनी कंपनियों पर कार्रवाई हुई है. खास बात यह है कि काली सूची में डाली गई मौजूदा कंपनियों में केटीके शामिल है जो हाइस्पीड ट्रेनों के लिए उत्पाद बनाती है. वहीं तानयुआन टेक्नोलॉजी विद्युत उपकरण बनाती है जबकि चांगजी इस्क्वेल एक टेक्सटाइल कंपनी है. बालों के उत्पाद बनाने वाली हेतियन हाओलिन कंपनी पर उइगरों से जबरन काम लेने का आरोप पहले से है.