News Nation Logo
Banner

COVID-19 से हुई मौत तो जवानों को मिलेगा कोरोना शहीद का दर्जा, परिजनों को मिलेंगे 15 लाख

परिजनों को भारत के वीर फंड से 15 लाख रुपये तक की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह राशि विभागीय मदद के अतिरिक्त होगी. सुरक्षा बलों की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को गृह मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Jul 2020, 07:03:36 AM
Indian Army

COVID-19 से हुई मौत तो जवानों को मिलेगा कोरोना शहीद का दर्जा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस (Corona Virus) का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. सेना के कई जवान भी इसकी चपेट में आ चुके हैं. अब केंद्र सरकार कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण से मरने वाले सुरक्षा बलों के जवानों को कोरोना शहीद का दर्जा देगी. इसके साथ ही परिजनों को भारत के वीर फंड से 15 लाख रुपये तक की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह राशि विभागीय मदद के अतिरिक्त होगी. सुरक्षा बलों की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को गृह मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ेंः चीन के साथ तनाव के बीच नौसेना का पनडुब्बी रोधी पी-8आई लड़ाकू विमान लद्दाख में तैनात

दरअसल अब कोरोना शहीदों का ब्योरा भारत के वीर पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. परिजनों को सीधे मदद दिलाने के लिए खाता संख्या और अन्य ब्योरा साझा किए गए हैं. वीर फंड की शुरुआत 2017 में गृह मंत्रालय की तरफ से शहीद जवानों के परिवारों के लिए पैसा जुटाने के लिए की गई थी. इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया गया था. इस पोर्टल पर शहीद होने वाले हर जवान का ब्योरा होता है. सीधे शहीद के परिवार की मदद भी की जा सकती है. डोनेशन देने के साथ ही ऑनलाइन ट्रांसफर के साथ यूपीआई के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः डीआरडीओ के विकसित किए गए ड्रोन को लद्दाख में तैनात करने की संभावना

कोरोना शहीद का दर्जा मिलने से मदद संभव
सेना के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना योद्धा के रूप में ड्यूटी पर संक्रमण से मृत्यु को शहादत मानते हुए कोरोना शहीद का टर्म दिया गया है, जिससे भारत के वीर फंड के तहत इनके परिजनों को मदद मिल सके. भारत के वीर फंड की शुरुआत जब 2017 में की गई थी तो उस समय इसमें कुल 6.40 करोड़ रुपये जमा किए गए थे. इसके बाद 2018 में 19.43 करोड़ रुपये जमा हुए. वहीं, पिछले साल पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों की मदद करने के लिए पूरे देश ने हाथ बढ़ाया और फंड में करीब 250 करोड़ रुपए एकत्र किए गए थे.

अब तक 39 जवानों की मौत
जानकारी के मुताबिक अब तक अब तक विभिन्न सुरक्षा बलों में 39 जवानों की संक्रमण से मौत हुई है. इनमें सीआरपीएफ में 15, बीएसएफ में 10, आईटीबीपी में 3, सीआईएसएफ में 9 और एसएसबी के 2 जवानों की कोरोना की वजह से मृत्यु हुई है.  वहीं सुरक्षा बलों में संक्रमण के 8113 मामले सामने आए हैं.

First Published : 22 Jul 2020, 07:03:36 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.