logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से आतंकवाद और सुरक्षा पर दिखाई एकजुटता, व्यापार बढ़ाने पर भी दिया ज़ोर

अमेरिका में राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने केबाद डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। ट्रंप ने प्रधानमंत्री को अमेरिका आने का न्योता दिया है।

Updated on: 25 Jan 2017, 03:30 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका में राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। ट्रंप भारत को अमेरिका का सच्चा दोस्त बताया और प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका आने का न्योता भी दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा, 'दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिका भारत को सच्चा मित्र और सहयोगी समझता है।' व्हाइट हाउस ने जारी एक बयान में कहा कि दोनों प्रमुखों ने आर्थिक और रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर जोर दिया।

वाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर काम करने की बात की।

और पढ़ें:मुस्लिम शरणार्थियों पर आज अस्थाई प्रतिबंध लगा सकते हैं ट्रंप

पीएम मोदी पांचवें विदेशी नेता हैं जिनसे अमरेकी राष्ट्रपति ने 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद फोन पर बात की है। दोनों नेताओं के बीच व्यापार, रक्षा और आतंकवाद जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात हुई।

ट्रंप के प्रधानमंत्री मोदी को किये गए फोन को भारत और अमेरिका के संबंधों में प्रगाढ़ता के तौर पर देखा जा रहा है। ट्रंप ने इस कॉल के लिए नई दिल्ली को मॉस्को, पेइचिंग, टोक्यो या किसी अन्य यूरोपियन देश की अपेक्षा ज्यादा तरजीह दी है।

फोन पर बात करने के बाद पीएम मोदी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,' हम उनके साथ मिलकर काम करेंगे इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षिय रिश्ते मजबूत होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने भी ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया है।

ट्रंप की जीत के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले दुनिया के पहले पांच नेताओं में मोदी भी शामिल थे। चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद इस्राइल समेत जिन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की बात की थी उन देशों में भारत का नाम भी था।

और पढ़ें:डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी से रात 11.30 बजे करेंगे फोन पर बात

चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने भारत की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी और भारत को महत्वपूर्ण रणनीतिक सहयोगी भी बताया था। 

ट्रंप ने आठ नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी ऐतिहासिक जीत से दुनिया को हैरत में डाल दिया था।

और पढ़ें:वित्त वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही में बढ़ा मारुति सुजुकी का मुनाफा, 47.5% की बढ़त के साथ हुआ 1744 करोड़ रुपये