logo-image

मुस्लिम शरणार्थियों पर आज अस्थाई प्रतिबंध लगा सकते हैं ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप बुधवार को ज्यादातर शरणार्थियों, सीरिया, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका के अन्य 6 देशों के नागरिकों के वीसा पर अस्थाई प्रतिबंध लगा सकते हैं।

Updated on: 25 Jan 2017, 03:24 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप बुधवार को ज्यादातर शरणार्थियों, सीरिया, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका के अन्य 6 देशों के नागरिकों के वीसा पर अस्थाई प्रतिबंध लगा सकते हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि होमलैंड सेक्योरिटी विभाग में अपने दौरे के वक्त राष्ट्रपति ट्रंप जल्द ही दीवार बनाने की अनुमति देंगे। उन्होंने बताया कि इससे संबंधित दूसरी प्रक्रियाएं भी जल्द पूरी कर ली जाएंगी।

ट्रंप ने ट्वीट करके बताया था कि बुधवार को देश की सुरक्षा से संबंधित 'बड़े दिन' की योजना बनाई गई है। जिसके तहत अमेरिका में शरणार्थियों की एंट्री पर कई महानों का प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हालांकि नियमों के और कठोर होने तक कुछ धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक समुदाय को छूट दी गई है।

एक दूसरे प्रस्ताव के तहत सीरिया, ईरान, ईराक, लीबीया, सोमालिया, सूडान और यमन के नागरिकों वीज़ा पर भी प्रतिबंध लग जाएगा।

और पढ़े: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से आतंकवाद और सुरक्षा पर दिखाई एकजुटता, व्यापार बढ़ाने पर भी दिया ज़ोर

पब्लिक पॉलिसी सांस्था से जुड़े एक प्रतिनिधि ने बताया कि वर्तमान प्रस्ताव के अनुसार शरणार्थियों के अमेरिका में प्रवेश पर चार महीने का प्रतिबंध लग जाएगा। साथ ही मुस्लिम देशों से आने वाले शरणार्थियों पर भी प्रतिबंध लग जाएगा।

अपने ट्वीट में ट्रंप ने कहा था, "कल(बुधवार) देश की सुरक्षा पर एक बड़े दिन की योजना है।"

सीमा पर सुरक्षा के इंतजामों के तहत मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने की भी है और अवेध रूप से रह रहे शरणार्थियों की संख्या भी कम करने की है। यानि अवैध रूप से रह रहे शरणार्थियों को अमेरिका से वापस भेजा जा सकता है।

और पढ़े: डोनाल्ड ट्रंप ने टीटीपी समझौते से बाहर निकलने के आदेश पर किया दस्तखत, ओबामा की विदेश नीति को दिया पहला 'झटका'

सूत्रों का कहना है कि पहले आदेश पर बुधवार को हस्ताक्षर किया जाएगा। ट्रंप सीमा पर ससुरक्षा को मज़बूत करना चाहते हैं और ऐसे में अमेरिका में रह रहे शरणार्थियों को वापस भेजने का फैसला अगले हफ्ते तक लिया जा सकता है।

और पढ़ें: भारतीय मूल की निक्की हेली होंगी UN में अमेरिकी राजदूत, सीनेट की कमेटी ने दी मंजूरी