logo-image

यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता संभावित रूप से बहुत खतरनाक : क्रेमलिन

यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता संभावित रूप से बहुत खतरनाक : क्रेमलिन

Updated on: 03 Sep 2021, 11:25 AM

मास्को:

क्रेमलिन ने कहा कि यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने की अमेरिका की योजना कीव को देश के संकट के जबरन समाधान का विकल्प चुनने के लिए प्रेरित कर सकती है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने गुरुवार को एक दैनिक ब्रीफिंग में कहा, हमारा मानना है कि दक्षिण-पूर्व यूक्रेन में आंतरिक संघर्ष को बलपूर्वक हल करने के प्रयासों के रूप में यूक्रेन की अप्रत्याशित कार्रवाइयों का यह संभावित कारण हो सकता है। यह बहुत खतरनाक है।

उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन की यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं का कड़ा विरोध करता है जिसे अमेरिकी पक्ष द्वारा समर्थित किया गया है।

प्रवक्ता ने याद किया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बार-बार नाटो के विस्तार और रूसी सीमाओं के करीब सैन्य निर्माण के खिलाफ बात की है।

पेसकोव ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अमेरिका-यूक्रेन संबंध मुख्य रूप से रूस के खिलाफ सख्त रुख से चिह्न्ति हैं।

उन्होंने कहा, वे अपने लिए नहीं, बल्कि रूस के दोस्त हैं। इससे केवल अफसोस ही हो सकता है।

अमेरिका और यूक्रेन ने एक रणनीतिक रक्षा रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के एक नए चरण को परिभाषित करने के लिए तैयार है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की वाशिंगटन यात्रा के दौरान बुधवार को हुआ समझौता रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए स्थितियां बनाता है और कीव की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और स्वतंत्रता के लिए अमेरिका से अंतर्राष्ट्रीय कानूनी सहायता प्रदान करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.