logo-image

US: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर का निधन, 100 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Henry Kissinger Passes Away: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर का बुधावार को निधन हो गया. उन्होंने इसी साल मई में अपना 100वां जन्मदिन मनाया था.

Updated on: 30 Nov 2023, 07:54 AM

New Delhi:

Henry Kissinger Passes Away: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर का निधन हो गया. वह 100 साल के थे. उन्होंने कनेक्टिकट स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली. किसिंजर अपने आखिरी वक्त तक एक्टिव रहे और उन्होंने व्हाइट हाउस की कई बैठकों में भाग लिया साथ ही अपनी लीडरशिप स्टाइल पर एक किताब का भी प्रकाशन किया. इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में सीनेट कमिटी में उत्तर कोरिया की परमाणु हमले की धमकी पर भी अपनी राय दी थी. इसी साल वह चीन के दौरे पर बीजिंग पहुंचे थे. जहां उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें: Telangana Assembly Elections 2023: EVM में कैद होगी 2290 उम्मीदवारों की किस्मत! वोट करते वक्त ध्यान में रखें ये चुनावी गुणा भाग

मई में मनाया था 100वां जन्मदिन

किसिंजर ने इसी साल 27 मई को अपना 100वां जन्मदिन मनाया था. उन्होंने राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और गेराल्ड फोर्ड के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ-साथ विदेश मंत्री के रूप में भी काम किया. वह आधुनिक अमेरिकी इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण लोगों की सूची शामिल हैं. किसिंजर ने वियतनाम युद्ध को समाप्त करने और अमेरिकी सेना की वापसी में अहम भूमिका निभाई.

जर्मनी में पैदा हुए थे किसिंजर

हेनरी किसिंजर का जन्म जर्मनी में हुआ था. 1923 को पैदा हुए किसिंजर का परिवार साल 1938 में अमेरिका जाकर बस गया. साल 1943 में किसिंजर को अमेरिका की नागरिकता मिल गई. किसिंजर तीन साल तक अमेरिकी सेना में भी रहे. उन्होंने काउंटर इंटेलिजेंस कोर के लिए भी अपनी सेवाएं दीं.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली में बढ़ी ठंड, चेन्नई में भारी बारिश, अब इन राज्यों में बरसेंगे बदरा, अलर्ट जारी

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किया अध्यापन कार्य

हेनरी किसिंजर ने पीएचडी की डिग्री हासिल की. उसके बाद वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल रिलेशन विषय पढ़ाने लगे. साल 1969 में उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया. जो उनके लिए काफी महत्वपूर्ण पद था.

ये भी पढ़ें: Telangana Election: जनगांव में मतदान के दौरान BJP, कांग्रेस और BRS कार्यकर्ताओं में झड़प

भारत-पाक युद्ध के दौरान विवादास्पद भूमिका

हेनरी किसिंजर का नाम उस वक्त काफी चर्चा में रहा जब 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ. इस युद्ध के दौरान उनकी भूमिका को काफी विवादास्पद माना गया. इस युद्ध के असर से ही बांग्लादेश दुनिया के नक्शे पर उभर कर आया.