logo-image

Telangana Election: तेलंगाना में मतदान खत्म! शाम 6 बजे तक 63.94 फीसदी मतदान

Telangana Election: तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों के लिए मतदान हुआ. तेलंगाना चुनाव के नतीजे मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ 3 दिसंबर (रविवार) को आएंगे.

Updated on: 30 Nov 2023, 07:05 PM

highlights

  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी
  • 35,655 मतदान केंद्रों पर डाले जा रहे वोट
  • 2,290 उम्मीदवार चुनावी मैदान में, 3.26 करोड़ मतदाता

 

New Delhi:

Telangana Election Voting Live Updates: तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो गया है. इस चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य के कुल 3 करोड़ 26 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. 106 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक तक होगा. जबकि 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले गए. मतदान के लिए राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. पूरे राज्य में 35 हजार 655 मतदान केंद्र बनाए गए. इस चुनाव में कुल 109 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दल भाग ले रहे हैं.

मतदान के लिए लगाए गए 2.50 लाख से ज्यादा कर्मचारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज के मुताबिक, राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 2.50 लाख से अधिक कर्मचारी ड्यूटी पर लगाए गए हैं. बता दें कि तेलंगाना में पहली बार दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की गई है.

ये भी पढ़ें: Telangana Assembly Elections 2023: EVM में कैद होगी 2290 उम्मीदवारों की किस्मत! वोट करते वक्त ध्यान में रखें ये चुनावी गुणा भाग

बीजेपी 111 सीटों पर लड़ रही चुनाव

राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि बीजेपी सीट बंटवारे के समझौते के तहत राज्य की 111 सीटों के लिए चुनावी मैदान में है. बाकी आठ सीटें बीजेपी ने अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के लिए छोड़ी हैं. वहीं कांग्रेस ने अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी है, जबकि बाकी 118 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को उतारा है.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली में बढ़ी ठंड, चेन्नई में भारी बारिश, अब इन राज्यों में बरसेंगे बदरा, अलर्ट जारी

तेलंगाना की सिर्फ 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही ओवैसी की पार्टी AIMIM

वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) राज्य की सिर्फ 9 सीटों पर ही चुनाव लड़ ही है. तेलंगाना में कुल 2,290 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. जिनमें से सीएम केसीआर, उनके बेटे और मंत्री केटी रामाराव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और बीजेपी के लोकसभा सदस्य बी संजय कुमार और डी अरविंद का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: US: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर का निधन, 100 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

बीजेपी, बीआरएस और कांग्रेस के बीच मुकाबला

बता दें कि तेलंगाना से पहले चार राज्यों मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. आज तेलंगाना में वोट डाले जा रहे हैं. पांचों राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर यानी रविवार को की जाएगी. तेलंगाना में इस बार मुख्य मुकाबला मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS), बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. इस बार चुनाव में किसको बहुमत मिलता है ये तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा. लेकिन चुनावी सर्वे में बीआरएस और कांग्रेस के बीच कड़ी मुकाबला बताया जा रहा है.

calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

तेलंगाना एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स में अपना वोट डाला


calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

दोपहर तीन बजे तक तेलंगाना में 51.68 फीसदी मतदान दर्ज 

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक तेलंगाना में 51.68 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. तेलंगाना के सीएम के.चंद्रशेखर राव और उनकी पत्नी शोभा ने गुरुवार को सिद्दीपेट जिले के चिनरामाडाका गांव में वोटिंग की. सीएम केसीआर ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर तक चले प्रचार अभियान के दौरान भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के लिए 96 जनसभाओं ​को संबोधित किया. 

calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

तेलंगाना में दोपहर एक बजे तक 36.68 फीसदी वोटिंग

Telangana Assembly Election 2023: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा के चुनावी नतीजे रविवार को आएंगे. दोपहर एक बजे तक राज्य में 36.68 फीसदी मतदान हुआ. वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हुई जो शाम 5 बजे तक चलेगी.


calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंच सीएम के. चंद्रशेखर राव

Telangana Election 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. सुबह 11 बजे तक 20 फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है. तेलंगाना के सीएम और बीआरएस प्रमुख के. चंद्रशेखर राव और उनकी पत्नी शोभा राव वोट डालने के लिए सिद्दीपेट के चिंतामडका स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचे.


calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

सुबह 11 बजे तक 20.64 फीसदी मतदान

Telangana Assembly Elections 2023: तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 20.64 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.


calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंचे अभिनेता राणा दुग्गुबाती

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. राज्य में 35 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान केंद्रों पर वोटर्स की भीड़ नजर आ रही है. इसी बीच अभिनेता राणा दग्गुबाती हैदराबाद के एफएनसीसी में अपना वोट डालने पहुंचे.


calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

बीजेपी, कांग्रेस और बीआरएस के कार्यकर्ता भिड़े

Telangana Assembly Elections 2023: तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है. इस बीच जनगांव के एक मतदान केंद्र पर बीजेपी, कांग्रेस और बीआरएस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. हालांकि पुलिस के हस्तक्षेप से स्थिति पर काबू पा लिया.


calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती ने भी डाला वोट

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. सुबह 9 बजे तक राज्य में कुल 8.52 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. इस बीच अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती भी रंगा रेड्डी जिले के राजेंद्रनगर निर्वाचन क्षेत्र में हैदराबाद प्रेसीडेंसी डिग्री एंड पीजी कॉलेज, मणिकोंडा में वोट डालने पहुंचे.


calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

केटी रामा राव ने किया मतदान

तेलंगाना के मंत्री और बीआरएस विधायक केटी रामा राव और उनकी पत्नी शैलिमा ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स में नंदी नगर के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया.


calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

Telangana Assembly Elections 2023: सुबह नौ बजे तक 8.52 फीसदी मतदान

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. सुबह 9 बजे तक राज्य में 8.52 प्रतिशत मतदाता वोट डाले चुके हैं. राज्य में वोटिंग के लिए 35 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं.


calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

अभिनेता जूनियर एनटीआर ने भी किया मतदान

तेलंगाना में मतदान के लिए तमाम बड़ी हस्तियां मतदान केंद्र पर पहुंच रही हैं. इसी बीच अभिनेता जूनियर एनटीआर और उनका परिवार भी हैदराबाद के पी ओबुल रेड्डी पब्लिक स्कूल में मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचा.


calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन ने हैदराबाद में डाला वोट

Telangana Election 2023: पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद अजहरुद्दीन ने हैदराबाद में मतदान किया.


calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

परिवार संग वोट डालने पहुंचे अभिनेता चिरंजीवी

Telangana Assembly Election 2023: मतदान के दौरान अभिनेता चिरंजीवी अपने परिवार के साथ हैदराबाद के जुबली हिल्स स्थित एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे.


calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख ने वोटिंग से पहले की गौ पूजा

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी और उनकी पत्नी गीता ने मतदान करने से पहले विकाराबाद के कोडंगल स्थित अपने आवास पर गौ पूजन किया.


calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में किया मतदान

तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लाइन लगी हुई है. इसी बीच AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी भी अपना वोट डालने पहुंचे. उन्होंने हैदराबाद के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 07:35 (IST)
shareIcon

अभिनेता अल्लू अर्जन ने किया मतदान

वहीं फिल्म अभिनेता अल्लू अर्जुन हैदराबाद के जुबली हिल्स इलाके में एक मतदान केंद्र पर वोट डाटा. वोट डालने के लिए अल्लू अर्जुन मतदाताओं की लाइन में खड़े नजर आए. इस दौरान वह लोगों से बातचीत करते भी देखे गए.


calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

बीआरएस एमएलसी के कविता ने डाला वोट

सत्तारूढ़ बीआरएस की एमएलसी के कविता ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल.


calenderIcon 07:19 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मतदाताओं से की वोट डालने की अपील

तेलंगाना में विधानसभा की सभी 119 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो चुका है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर कहा कि, "मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं."