logo-image

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में 1.6 फीसदी सिकुड़ी : वाणिज्य विभाग

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में 1.6 फीसदी सिकुड़ी : वाणिज्य विभाग

Updated on: 30 Jun 2022, 12:15 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी अर्थव्यवस्था तीसरे और अंतिम अनुमान में पहली तिमाही में 1.6 फीसदी की वार्षिक दर पर सिकुड़ गई, वाणिज्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

अप्रैल के अंत में जारी अग्रिम अनुमान में वास्तविक जीडीपी में 1.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने दूसरे अनुमान में इसे संशोधित कर 1.5 प्रतिशत कर दिया गया था।

पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से अमेरिकी अर्थव्यवस्था के पहले संकुचन को चिह्न्ति करते हैं।

वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में कमी, निर्यात, संघीय सरकार के खर्च, निजी सूची निवेश और राज्य और स्थानीय सरकारी खर्च में कमी को दर्शाती है, जबकि आयात में वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, गैर-आवासीय निश्चित निवेश, व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) और आवासीय निश्चित निवेश में वृद्धि हुई है।

विभाग के आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो (बीईए) ने रिपोर्ट में कहा, पहली तिमाही में, ओमिक्रॉन वेरिएंट से संबंधित कोविड-19 मामलों में वृद्धि के परिणामस्वरूप देश के कुछ हिस्सों में प्रतिष्ठानों के संचालन में निरंतर प्रतिबंध और व्यवधान उत्पन्न हुए।

बीईए ने उल्लेख किया कि व्यवसायों को क्षम्य ऋण के रूप में सरकारी सहायता भुगतान, राज्य और स्थानीय सरकारों को अनुदान और परिवारों को सामाजिक लाभ सभी कम हो गए क्योंकि कई संघीय कार्यक्रमों के प्रावधान समाप्त हो गए या कम हो गए।

चार दशक के उच्चतम स्तर पर मुद्रास्फीति के साथ, अधिक से अधिक अर्थशास्त्रियों का मानना है कि फेडरल रिजर्व का अधिक कठोर रुख अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मंदी में डाल सकता है।

यहां तक कि फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने हाल ही में कहा था कि मंदी निश्चित रूप से एक संभावना है, हालांकि यह हमारा इच्छित परिणाम नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.