logo-image

US-China tension: ड्रैगन के जासूसी गुब्बारे से यूएस बौखलाया, विदेश मंत्री ब्लिंकन का चीन दौरा रद्द

US China tension : चीन के संदिग्ध जासूसी गुब्बारे (Spy Balloon) से यूएस में हड़कंप मच गया है. अमेरिका (America) के कई संवेदनशील जगहों के ऊपर जासूसी गुब्बारा उड़ते (Spy Balloon) हुए देखा गया है.

Updated on: 04 Feb 2023, 08:03 AM

नई दिल्ली:

US China tension : चीन के संदिग्ध जासूसी गुब्बारे (Spy Balloon) से यूएस में हड़कंप मच गया है. अमेरिका (America) के कई संवेदनशील जगहों के ऊपर जासूसी गुब्बारा उड़ते (Spy Balloon) हुए देखा गया है. इसकी वजह से अमेरिका और चीन के बीच तनातनी (US China tension) देखने को मिल रही है. ड्रैगन की इस हरकत को देखते हुए यूएस के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपना चीन दौरा कैंसिल कर दिया है. (US China tension)

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : टेस्ट क्रिकेट पर हार्दिक का बड़ा बयान, लेंगे संन्यास!

इसे लेकर पेंटागन ने कहा कि इस महीने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बिजिंग के दौरे पर जा रहे थे. उनके दौरे से ठीक पहले तीन बसों के आकार के बराबर का जासूसी गुब्बारा अमेरिका के ऊपर उड़ता देखा गया है. यह जासूसी गुब्बारा ड्रैगन का बताया जा रहा है.  हालांकि, इस मामले में चीन ने सफाई देते हुए कहा कि यह बैलून रास्ता भटक गया था. पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर का कहना है कि कुछ दिनों तक अमेरिका के ऊपर ही ड्रैगन का जासूसी गुब्बारा रहेगा, लेकिन चीन की इस हरकत पर हम हम नजर बनाए रखे हुए हैं. (US China tension)

यह भी पढ़ें : Kareena Kapoor : गर्ल गैंग के साथ स्पॉट हुईं करीना कपूर खान, चौंकाने वाला था लुक

पैट राइडर ने कहा कि अमेरिका के मोंटाना में गुरुवार को यह बैलून देखा गया था. जासूसी गुब्बारा दिखते ही यूएस सरकार ने अपनी संवेदनशील जानकारी को तुरंत सुरक्षित कर लिया. हालांकि, वाणिज्यिक हवाई क्षेत्र से ये बैलून काफी ऊपर है, इसलिए इससे लोगों को कोई भी खतरा नहीं है. चीन के इस बैलून से निपटने के लिए यूएस कई विकल्पों पर काम कर रहा है. आपको बता दें कि ड्रैगन के जासूसी बैलून की वजह से चीन और अमेरिका के बीच तनातनी का माहौल है. (US China tension)