logo-image

UNSC ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के सरगना नूर वली महसूद पर लगाया प्रतिबंध

यूएनएससी समिति ने आतंकवादी नूर वली महसूद का नाम प्रतिबंधित लोगों और संस्थाओं की सूची में डालने को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 17 Jul 2020, 07:16 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति (UNSC) से आतंकवादियों के 'पनाहगाह' पाकिस्तान के लिए बुरी खबर है. आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के नेता नूर वली महसूद पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यूएनएससी समिति ने आतंकवादी नूर वली महसूद का नाम प्रतिबंधित लोगों और संस्थाओं की सूची में डालने को मंजूरी दे दी है. इसके तहत अब महसूद की संपत्ति फ्रीज करने के साथ-साथ उस पर यात्रा और हथियारों का प्रतिबंध लग गया है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका की चेतावनी, चीन के खिलाफ भारत का हर मोर्चे पर देगा साथ

गौरतलब है कि अमेरिका ने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के प्रमुख नूर वाली महसुद को पहले ही वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा है. पिछले साल सितंबर में महसुद के साथ अन्य 11 लोगों को भी अमेरिका ने इस सूची में डाला था. 9/11 की बरसी से एक दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संदिग्ध आतंकवादियों और उन्हें वित्तीय सहायता पहुंचाने वाले लोगों और समर्थकों को पकड़ने के अपने प्रशासन की क्षमता में विस्तार करने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया था.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर किया, ऑपरेशन जारी

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था, 'नूर वाली महसुद के साथ विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी (एसडीजीटी) की सूची में हिजबुल्ला, हमास, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद, आईएसआईएस, आईएसआईएस-फिलीपींस, आईएसआईएस-पश्चिमी अफ्रीका, तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान जैसे पूर्व नामित आतंकवादी संगठनों के नेता भी शामिल हैं.' अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक प्रेस वार्ता में कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यकारी आदेश अमेरिका के आतंकवाद विरोधी प्रयासों में और मजबूती लाएगा.

यह वीडियो देखें: