News Nation Logo

BREAKING

भारत-बांग्लादेश के 1.9 करोड़ बच्चों पर मंडरा रहा 'अम्फान' का खतरा- यूनिसेफ

संयुक्त राज्य यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि भारत और बांगलादेश में अम्फान चक्रवात करीब 1.9 करोड़ बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 22 May 2020, 08:32:10 AM
child

'भारत-बांग्लादेश के 1.9 करोड़ बच्चों पर मंडरा रहा 'अम्फान' का खतरा' (Photo Credit: प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

संयुक्त राज्य यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि भारत और बांगलादेश में अम्फान चक्रवात करीब 1.9 करोड़ बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है. साथ ही पश्चिम बंगाल सीधे-सीधे इस तूफान की चपेट में आएगा. दरअसल अमफान साइक्लोंन ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी भारी तबाही मचाई है जहां तटीय जिलों में विद्युत और दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है. ओडिशा के अधिकारियों के आकलन के अनुसार, चक्रवात से लगभग 44.8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

यह भी पढ़ें: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ब्याज दरों को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान, 10 बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि अब तक हमें मिली खबरों के अनुसार, चक्रवात ‘अम्फान’ के चलते 72 लोगों की मौत हुई है. दो जिले-उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूरी तरह तबाह हो गए हैं. हमें उन जिलों का पुनर्निर्माण करना होगा. मैं केंद्र सरकार से आग्रह करूंगी कि वह राज्य को सभी सहायता उपलब्ध कराए.

यह भी पढ़ें: मोदी ने फिर की बिहार में डिजिटल चुनाव की वकालत, दिया यह तर्क

यूनिसेफ की मानें तो पश्चिम बंगाल में 1.9 करोड़ बच्चों सहि कुल 5 करोड़ लोग रहते हैं और अम्फान से उनके सीधे प्रभावित होने की आशंका है. इसी के साथ ये भी बताया गया है कि कोरोना के चलते अम्फान का असर काफी ज्यादा हो सकता है. अम्फान से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में बच्चों का खास ख्याल रखना होगा उनके साथ-साथ उनके परिवारों की सुरक्षा भी प्राथमिकता है.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 08:29:44 AM