logo-image

चीन के खिलाफ ट्रंप का बड़ा ऐक्शन, हांगकांग स्वायत्तता कानून पर किए हस्ताक्षर

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के खिलाफ एक और बड़ा कदम उठाया है. ट्रंप ने हांगकांग स्वायत्ता अधिनियम पर हस्ताक्षर कर दिए. ट्रंप ने हांगकांग से तरजीही व्यापार का भी दर्जा छीन लिया.

Updated on: 15 Jul 2020, 06:42 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका और चीन के बीच अब मतभेद और गहराता जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. ट्रंप ने बड़ा फैसला लेते हुए हांगकांग से तरजीही व्यापार का दर्जा भी छीन लिया गया. ट्रंप ने कहा कि हांगकांग में लोगों पर अत्याचार लगातार बढ़ता जा रहा है. इस कानून से चीन को उसके कुकर्मों के लिए जम्मेदार ठहराने के लिए कई शक्तियां मिलेंगी.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता संजय झा को पार्टी से निलंबित किया गया, जानिए क्या है वजह

राष्ट्रपति ट्रंप ने वाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा कि हांगकांग में जो भी रहा है उसे सब देख रहे हैं. हांगकांग में लोगों की स्वायत्तता को खत्म करना ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि हमने चीन की तकनीक और टेलिकॉम प्रोवाइडर्स का सामना किया. ट्रंप ने कहा कि हमें सुरक्षा कारणों से कई देशों को इस बात पर मनाना पड़ा कि हुवावे खतरनाक है. अब यूके ने भी इसे प्रतिबंधित कर दिया है.'

यह भी पढ़ेंः PM नरेंद्र मोदी आज विश्व युवा कौशल दिवस पर लोगों को करेंगे संबोधित

हांगकांग का स्पेशल ट्रीटमेंट खत्म
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुझे लगता है कि बहुत सारे लोग अब हॉन्गकॉन्ग छोड़ने वाले हैं. अमेरिक ने बहुत ही अच्छा स्पर्धी खो दिया है. हमने हांगकांग के लिए बहुत कुछ किया था. ट्रंप ने कहा कि अब हांगकांग को भी कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दिया जाएगा. हांगकांग को भी चीन की तरह ही माना जाएगा. ट्रंप ने चीन के बहाने WHO पर भी हमला करते हुए कहा कगि यह संगठन चीन की कठपुतली बनकर रह गया है.