logo-image

PM नरेंद्र मोदी आज विश्व युवा कौशल दिवस पर लोगों को करेंगे संबोधित

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर बुधवार को विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) पर संबोधित करेंगे.

Updated on: 14 Jul 2020, 11:23 PM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर बुधवार को विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) पर संबोधित करेंगे. उनका यह संबोधन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होगा. 15 जुलाई को स्किल इंडिया मिशन के शुभारंभ की 5वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की ओर से एक डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है.

यह भी पढे़ंः महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता संजय झा को पार्टी से निलंबित किया गया, जानिए क्या है वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर लोगों को संबोधित करेंगे. एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को बताया गया कि पांच साल पहले इस दिन कौशल भारत मिशन की शुरुआत की गई थी. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा इस मौके पर एक डिजिटल सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. कौशल भारत केंद्र सरकार की एक पहल है जो युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी जो उन्हें अपने काम के माहौल में अधिक रोजगारपरक बनाती है.

जानें क्यों मनाया जाता है विश्व युवा कौशल दिवस

संयुक्त राष्ट्र यूएन महासभा की ओर से विश्व युवा कौशल दिवस की स्थापना 11 नवंबर 2014 को की गई थी. इसके बाद पहली बार इसकी शुरुआत 15 जुलाई, 2015 से की गई थी, जो हर साल पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का प्रयोजन युवा वर्ग के स्किल और उनके कार्यों को डेवलप करना है. इससे युवाओं को स्वरोजगार के साथ आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

युवा वर्ग के लिए यह दिन विश्व युवा कौशल दिवस बहुत खास होता है, क्योंकि इस दिन युवाओं के लिए कई प्रकार की कौशल तकनीकी और व्यापारिक शिक्षा प्रशिक्षण के लिए प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं. इससे वे अपने स्किल को डेवलप कर व्यवसाय के नए अवसर खोज सकें.

यह भी पढे़ंःराजस्थान की नूराकुश्ती पर पायलट कल तोड़ेंगे चुप्पी, दिल्ली में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

इस युवा कौशल विकास की योजना की शुरुआत भारत में हाल ही के वर्षों में की गई है. इसके तहत युवाओं को स्वारोजगार के लिए अपने स्किल को डेवलप करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है.