logo-image

तालिबान के सदस्य अब अफगानिस्तान में बन रहे हैं गवर्नर और पुलिस प्रमुख  

सितंबर में कैबिनेट के गठन के बाद से यह पहली बार बड़े पैमाने पर नियुक्तियों की घोषणा की गई है. जो देश में बढ़ती सुरक्षा और आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे अपने शासन को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम है.

Updated on: 08 Nov 2021, 09:12 PM

highlights

  • तालिबान ने 15 अगस्त को देश पर कब्जा कर लिया था
  • रविवार को 44 तालिबानी बनें प्रांतीय गवर्नर और पुलिस प्रमुख
  • तालिबान सरकार में शामिल नहीं हैं अल्पसंख्यक और महिलाएं

 

नई दिल्ली:

काबुल: तालिबान ने रविवार को अपने 44 सदस्यों को प्रांतीय गवर्नर और पुलिस प्रमुखों सहित महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया है. सितंबर में कैबिनेट के गठन के बाद से यह पहली बार बड़े पैमाने पर नियुक्तियों की घोषणा की गई है. जो देश में बढ़ती सुरक्षा और आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे अपने शासन को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम है. तालिबान ने अपने सदस्यों की नई भूमिकाओं की सूची जारी की, जिसमें काबुल के गवर्नर के रूप में कारी बरयाल और शहर के पुलिस प्रमुख के रूप में वाली जान हमजा शामिल हैं.

काबुल की सुरक्षा के प्रभारी पूर्व कमांडर, मावलवी हमदुल्ला मुखलिस, इस महीने काबुल शहर में अफगानिस्तान के सबसे बड़े सैन्य अस्पताल पर हुए हमले में मारे गए थे.

यह भी पढ़ें: तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनेंगे शी जिनपिंग, मिल सकती है माओ के बराबर की पदवी 

तालिबान ने 15 अगस्त को देश पर कब्जा कर लिया था. लेकिन दशकों के युद्ध के बाद व्यवस्था और सुरक्षा बहाल करने के अपने वादे में तालिबान को एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है. ISIS ने देश भर में हमले किए हैं, जबकि अर्थव्यवस्था संकट में है.

यह भी पढ़ें: रूस का विमान अमरीका के लिए बना सिरदर्द, हवा के साथ जमीन की करेगा निगरानी 

तालिबान और सरकार में शामिल अन्य समूहों पर अल्पसंख्यकों और महिलाओं सहित एक समावेशी सरकार बनाने के लिए देश के अन्य राजनीतिक समूहों के साथ बातचीत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आह्वान किया गया है, हालांकि उस पर अभी तक पर्याप्त प्रगति नहीं हुई है.