logo-image

रूस का विमान अमरीका के लिए बना सिरदर्द, हवा के साथ जमीन की करेगा निगरानी 

रूस अपने खतरनाक हथियारों के लिए जाना जाता है. इनसे अमरीका भी खौफ खाता है. हाल ही में रूस ने एक नया विमान उतारा है,जो 650 किलोमीटर दूर तक किसी भी हवाई लक्ष्य को बर्बाद करने में सक्षम होगा

Updated on: 08 Nov 2021, 12:47 PM

highlights

  • यह रूस के 'फ्लाइंग रडार' के नाम से काफी मशहूर है.
  • इसे टोही विमान का आधुनिक मॉडल कहा जाता है.
  • सैन्य खुफिया क्षमता को कई गुना बढ़ाने में सक्षम है.

नई दिल्ली:

रूस अपने खतरनाक हथियारों के लिए जाना जाता है. इनसे अमरीका भी खौफ खाता है. हाल ही में रूस ने एक नया विमान उतारा है,जो 650 किलोमीटर दूर तक किसी भी हवाई लक्ष्य को बर्बाद करने में सक्षम होगा. हवा के साथ जमीन पर भी यह 300 किलोमीटर तक के इलाके की निगरानी भी कर सकता है. ऐसे में एस-500 मिसाइल सिस्टम के खतरों से निपटने में जुटे अमरीका के लिए एक नई समस्या सामने उबर आई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस विमान का नाम बेरीव ए-50यू अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) है. यह रूस के 'फ्लाइंग रडार' के नाम से काफी मशहूर है.

इसे टोही विमान का आधुनिक मॉडल कहा जाता है. युद्ध के दौरान यह सैन्य खुफिया क्षमता को कई गुना बढ़ाने में सक्षम है. यह न सिर्फ जमीन बल्कि हवा में भी दुश्मनों की हर हरकत को बारीक से नजर रख सकता है. इसके साथ यह सटीक सूचना पहुंचा सकता है.

650 किमी दूर तक ढूंढ लेगा लक्ष्य

बेरीव ए-50यू अवाक्स 300 किमी तक की दूरी पर जमीनी लक्ष्य और 650 किमी दूर तक हवाई लक्ष्य को ट्रैक करने की क्षमता रखता है. इस जहाज के ऊपर मशरूम के आकार वाला Shmel-M रोटेटिंग रडार ट्रैकिंग सिस्टम लगा हुआ है. यह नया रडार कॉम्प्लेक्स एक हजार किलोमीटर तक की दूरी पर लॉन्च हुई किसी मिसाइल को ट्रैक कर सकेगा. 

एक साथ 300 लक्ष्यों को खत्म करने की क्षमता 

यह सिस्टम लगभग 300 जमीनी लक्ष्यों या चालीस हवाई लक्ष्यों को एक साथ ट्रैक करने में सक्षम है. A-50U में इसके ऑनबोर्ड रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के कम आकार और वजन की वजह से विमान के इंजन पर कम लोड पड़ता है. इस कारण यह विमान पुराने अवाक्स A-50 की तुलना में 15 से 20 फीसदी तक अधिक देर तक हवा में मंडरा सकता है.