logo-image

अफगानिस्तान को जंग से मिली मुक्ति, पंजशीर में तालिबान का कंट्रोल

अफगानिस्तान (Afghanistan) के बाद अब पंजशीर प्रांत (Panjshir provinc) में भी तालिबानी लड़ाकों (Taliban forces) का कंट्रोल हो गया है. तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर में दुश्मनों को मार गिराया है. इसके साथ ही अफगानिस्तान को अब जंग से मुक्ति मिल गई है.

Updated on: 06 Sep 2021, 04:16 PM

highlights

  • अफगानिस्तान को जंग से मुक्ति मिली
  • तालिबान ने 6 देशों को सरकार गठन का न्योता भेजा
  • काबुल एयरपोर्ट जल्द खोलने की तैयारी

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) के बाद अब पंजशीर प्रांत (Panjshir provinc) में भी तालिबानी लड़ाकों (Taliban forces) का कंट्रोल हो गया है. तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर में दुश्मनों को मार गिराया है. इसके साथ ही अफगानिस्तान को अब जंग से मुक्ति मिल गई है. तालिबान ने जंग खत्म होने का ऐलान कर दिया है. तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में हथियार उठाने वाले देश के दुश्मन होंगे. जल्द ही सरकार का ऐलान करेंगे. अफगानिस्तान में स्थिर सरकार की उम्मीद है. यहां इस्लामिक और जिम्मेदार सरकार बनेगी. तालिबान ने 6 देशों को सरकार गठन का न्योता भेजा है. 

यह भी पढ़ें : बिकनी में दिखीं पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता, प्रशंसकों ने की तारीफ 

तालिबानी प्रवक्ता ने चीन की तारीफ करते हुए कहा कि अफगानिस्तान को चीन की मदद की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अब अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार बनाने की कवायद शुरू है. यहां इस्लामिक और एक जिम्मेदार सरकार का गठन किया जाएगा. इसे लेकर 6 देशों को न्योता भी भेज दिया गया है. साथ ही काबुल एयरपोर्ट भी जल्द खोलने की तैयारी चल रही है. अगर अब कोई हाथियार उठाएगा तो वह देश का दुश्मन होगा. 

आपको बता दें कि तालिबान अफगानिस्तान में तकनीकी मुद्दों के समाधान के बाद अंतरिम सरकार की घोषणा करने के लिए तैयार है. इस्लामिक अमीरात के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. खामा न्यूज ने सोमवार को बताया कि अधिकारियों ने कहा कि तालिबान ने नई समावेशी सरकार पर बातचीत को अंतिम रूप दे दिया है. कार्यवाहक सूचना और संस्कृति मंत्री और तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि वे घोषणा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और समारोह में विदेशियों के आगमन को सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली का पक्‍का दोस्‍त पहुंचा UAE, जानिए अपडेट 

उन्होंने कहा कि मैं आने वाली सरकार की घोषणा की सही तारीख का खुलासा नहीं कर सकता है, लेकिन यह बहुत जल्द होगा. फिलहाल, हम प्रक्रिया के कुछ तकनीकी मुद्दों को सुलझाने में व्यस्त हैं. इस बीच, तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा कि अब हम पूरी तरह से स्वतंत्र अफगानिस्तान में रहते हैं. नई सरकार की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी.

इस बीच, राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि तालिबान को भविष्य की सरकार में योग्यता के आधार पर नियुक्तियों पर विचार करना चाहिए. एक राजनीतिक विश्लेषक सैयद इशाक गिलानी ने कहा, हमारे दर्जनों मंत्रालय तकनीकी मंत्रालय हैं और उनके लिए हमें तकनीकी लोगों की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : ये हैं अक्षय कुमार की पहली हीरोइन, फिर से नजर आएंगी स्क्रीन पर

इस बीच देश के कई निवासी तालिबान से एक समावेशी सरकार बनाने और सार्वजनिक संस्थानों को खोलने का आग्रह कर रहे हैं. काबुल निवासी हबीबुल्लाह ने कहा, जिस भी विभाग में लोग जा रहे हैं, वह बंद हो है। इससे लोगों को परेशानी होती है. कुंदुज प्रांत के निवासी अब्दुल अली नजरी ने कहा, तालिबान को एक समावेशी सरकार बनानी चाहिए जिसमें सभी को शामिल किया जाना चाहिए.