logo-image

Afghanistan: महिलाओं को लेकर तालिबान का नया फरमान, पार्क और जिम जाने पर रोक

Afghanistan Latest News : तालिबान ने गुरुवार को एक नया तुगलकी फरमान जारी किया है. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान (taliban) ने महिलाओं के पार्क और जिम जाने पर (Women Ban) रोक लगा दी है.

Updated on: 10 Nov 2022, 04:52 PM

नई दिल्ली:

Afghanistan Latest News : तालिबान ने गुरुवार को एक नया तुगलकी फरमान जारी किया है. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान (taliban) ने महिलाओं के पार्क और जिम जाने पर (Women Ban) रोक लगा दी है. इसी हफ्ते से ये नया नियम लागू हो जाएगा. इससे पहले भी तालिबान ने महिलाओं से कई तरह से हक छीना है. जैसे महिलाओं का घरों से बाहर काम करने पर प्रतिबंध और सार्वजनिक स्थानों पर एंट्री बैन है.  

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : कोहली-हार्दिक की शानदार पारी बेकार, भारत की 10 विकेट से शर्मनाक हार

अफगानिस्तान में लड़कियों और महिलाओं की स्थिति ठीक नहीं है. यहां लड़के और लड़कियों के बीच पढ़ाई-लिखाई और रहन-सहन को लेकर काफी भेदभाव देखने को मिलता है. अफगानिस्तान में लड़कियां सिर्फ छठवीं क्लास तक की शिक्षा ग्रहण कर सकती हैं. सार्वजनिक स्थानों पर एंट्री बैन होने की वजह से यहां की महिलाएं घरों में ही कैद होकर रह गई हैं. 

यह भी पढ़ें : Yashoda: Samantha Prabhu की फिल्म ने रिलीज से पहले ही तोड़े रिकॉर्ड, करी इतनी कमाई

आपको बता दें कि तालिबान की ओर से लगातार महिलाएं पर प्रतिबंध बढ़ाए जा रहे हैं. पहले ही तालिबान ने महिलाओं को अपना चेहरा ढंकने का आदेश दे रखा है. अफगानिस्तान में मनोरंजन गतिविधियों में महिलाओं के भाग लेने और पार्कों में पुरुषों के साथ जाने की अनुमति नहीं है. गौरतलब है कि तालिबान ने वर्ष 2021 में अफगानिस्तान पर अपना कब्जा जमा लिया था. इसके बाद से तालिबान लगातार तुगलकी फरमान जारी कर रहा है.