logo-image

Taiwan Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा ताइवान, रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई तीव्रता

Taiwan Earthquake: भारत के बाद अब ताइवान में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि ताइवान में रविवार को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले रविवार तड़के हरियाणा का सोनीपत में भी भूकंप आया था.

Updated on: 26 Nov 2023, 12:37 PM

highlights

  • भूकंप के तेज झटकों से कांपी ताइवान की धरती
  • रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • किसी भी प्रकार का नहीं हुआ कोई नुकसान

 

New Delhi:

Taiwan Earthquake: Taiwan Earthquake: रविवार सुबह हरियाणा के सोनीपत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अब ताइवान में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि ताइवान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई. जानकारी के मुताबिक, इस शक्तिशाली भूकंप से राजधानी ताइपे में कई इमारतें हिल गई. हालांकि अभी तक इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. ताइवान के मौसम ब्यूरो ने कहा है कि भूकंप का केंद्र ताइवान के हुलिएन काउंटी के पास समुद्र में 22.4 किमी की गहराई में था.

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

भूकंप के बाद इमारतों से बाहर निकले लोग

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप के तेज झटके आने से लोग दहशत में आ गए. इमारतों से बाहर निकल आए. बता दें कि ताइवान टेक्टोनिक प्लेटों के पास स्थित है. जिसके चलते यहां अक्सर इस तरह के भूकंप आते रहते हैं. कई बार इन भूकंप की तीव्रता अधिक होने की वजह से भारी नुकसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat: 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 26/11 के शहीदों को किया नमन

2022 में भी कांपी थी ताइवान की धरती

बता दें कि हाल के दिनों में भारत, नेपाल, अफगानिस्तान समेत दुनिया के कई देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. ताइवान में भी अक्सर भूकंप आते रहते हैं. लेकिन इनकी तीव्रता कम होने की वजह से इनसे नुकसान नहीं होता. हालांकि, पिछले साल यानी 2022 में सितंबर के महीने में ताइवान में भूकंप के तेज झटके आए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई थी.

ये भी पढ़ें: टीम इडिया का अगला मोहम्मद शमी बनेगा ये खिलाड़ी, जानें आर अश्विन को क्यों लगता है ऐसा

1999 में आया था सबसे जबरदस्त भूकंप

इस भूकंप से धरासाई हुई एक इमारत के मलबे में दबने से एक शख्स की जान गई थी. जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. वहीं उससे पहले साल 2016 में भी यहां भूकंप के तेज झटके आए थे. तब इस आपदा में 100 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. 1999 में भी ताइवान में विनाशकारी भूकंप आया था. उस भूकंप के चलते ताइवान में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.