logo-image

Mann Ki Baat: 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 26/11 के शहीदों को किया नमन

Mann Ki Baat Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के 107वें एपिसोड के माध्यम से देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने 26/11 मुंबई हमलों से लेकर स्किल डेवलपमेंट और डिजिटल पेमेंट तक पर बात की.

Updated on: 26 Nov 2023, 11:57 AM

highlights

  • मन की बात कार्यक्रम का 107वीं एपिसोड
  • पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित
  • 26/11 हमले के शहीदों को किया नमन

New Delhi:

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) देश को मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम का ये 107वां एपिसोड है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 26/11 मुंबई हमले के शहीदों को नमन किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल के बारे में भी बात की. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करते हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: रविवार को देश के कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, ये है तेल की नई कीमत

डिजिटल पेमेंट पर भी बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल पेमेंट पर कहा कि त्योहारों के इस मौमस में एक नया ट्रेंड देखने को मिला है. ये लगातार दूसरा साल है जब दिवाली के अवसर पर कैश देकर सामान खरीदने का प्रचलन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. अब लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि एक महीने तक आप यूपीआई या किसी अन्य माध्यम से डिजिटल पेमेंट करेंगे, कैश पेमेंट नहीं करेंगे. भारत में डिजिटल क्रांति की सफलता को बिल्कुल संभवन बना दिया. उन्होंने कहा कि जब एक महीना हो जाए तब आप अपने अनुभव अपनी फोटो जरूर शेयर कीजिए.

ये भी पढ़ें: 26/11 Mumbai Attack: जब पाकिस्तानी आतंकियों ने मुंबई को बनाया था निशाना, 166 लोगों का बहाया था खून

युवाओं के बारे में क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि, हमारे युवा साथियों ने देश को एक और बड़ी खुशखबरी दी है, जो सभी को गौरव से भर देने वाली है. इंटेलिजेंस, आइडिया और इनोवेशन आज भारतीय युवाओं की पहचान है. इसमें टेक्नोलॉजी के कॉम्बिनेशन से उनकी इंटेक्चुएल प्रोपर्टी में निरंतर बढ़ोतरी हो, ये अपने आप में देश के सामर्थ को बढ़ाने वाली महत्वपूर्ण प्रगति है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

बेल्जिपुरम यूथ क्लब के बारे में बोले मोदी

स्किल डेवलपमेंट पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश की एक संस्था बेल्जिपुरम यूथ क्लब का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि ये संस्था पिछले चार दशक से स्किल डेवलपमेंट पर फोकस कर रही है. ये संस्था आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में है. पीएम ने कहा कि बेल्जिपुरम यूथ क्लब ने स्किल डेवलपमेंट पर फोकस कर करीब 7 हजार महिलाओं को सशक्त बनाया. इनमें से अधिकांश महिलाएं आज अपने दम पर अपना काम कर रही हैं. इस संस्था ने बाल मजदूरी करने वाले बच्चों कोई न कोई हुनर सिखा कर उन्हें उस दुष्चक्र से बाहर निकालने में मदद की है. इस क्लब ने किसान को भी नई स्किल सिखाई है. ये यूथ क्लब स्वच्छता को लेकर भी  जागरुकता फैला रहा है. 

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

विदेशों में जाकर शादी करने पर भी बोले पीएम मोदी

अपने मन की बात कार्यक्रम के 107वें एडिसोड के दौरान पीएम मोदी ने विदेशों में जाकर शादी करने वालों पर भी सवाल उठाए. पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों कुछ परिवारों ने विदेशों में जाकर शादी करना शुरू कर दिया है. इससे एक नया वातावरण बनता जा रहा है. उन्होंने सवाल उठाया कि क्या ये जरूरी है? भारत की मिट्टी में, भारत के लोगों के बीच, अगर हम शादी ब्याह मनाएं, तो देश का पैसा, देश में रहेगा. पीएम मोदी ने कहा कि देश के लोगों को आपकी शादी में कुछ-न-कुछ सेवा करने का अवसर मिलेगा, छोटे-छोटे गरीब लोग भी अपने बच्चों को आपकी शादी की बातें बताएंगे. 

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

भारतीय उत्पादों के बारे में बोले पीएम मोदी

मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय उत्पादों के बारे में भी बात कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले महीने मन की बात में वोकल फॉर लोकल यानी स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर जोर दिया गया था. उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों के भीतर ही दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला.

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

संविधान के संशोधनों पर भी बोले प्रधानमंत्री

देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य की बात ये है कि संविधान का पहला संशोधन 'बोलने की आजादी' और 'अभिव्यक्ति की आजादी' में कटौती करने के लिए हुआ था. उन्होंने कहा कि, 44वें संशोधन के जरिए आपातकाल के समय हुई गलतियों को सुधारा गया था. ये भी बड़ी प्रेरक बात है कि संविधान सभा के कुछ सदस्य मनोनीत किए गए थे, जिसमें से 15 महिलाएं थीं. ऐसी ही एक महिला हंसा मेहता जी ने महिलाओं के अधिकारों की बात की थी. 

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

संविधान के बारे में क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी

अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान के बारे में कई फैक्ट बताए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संविधान को तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. श्री सच्चिदानंद जी संविधान सभा के सबसे बुजुर्ग सदस्य थे. 60 देशों के संविधान के गहन अध्ययन के बाद हमारा संविधान तैयार हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि संविधान को अंतिम रूप देने से पहले उसमें 2000 से ज्यादा संशोधन किए गए थे. अब तक सभी सरकारों ने अपने-अपने हिसाब से 106 बार संविधान संशोधन किया है. 

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस पर भी बोले पीएम मोदी

मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 26 नवंबर का दिन एक वजह खास भी है. इस दिन ही संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया. 2015 में जब संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर की 125वीं जयंती मनाई जा रही थी, तब हमने 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया. मैं सभी देशवासियों को संविधान दिवस की बधाई देता हूं.

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

मुंबई हमले के शहीदों को किया नमन

मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई हमले के शहीदों को याद किया. साथ ही शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कहा किहमले में जान गंवाने वाले लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं. उन्होंने कहा कि मुंबई आतंकी हमले में लोगों की सुरक्षा करते हुए जिन जाबांज जवानों ने जान की बाजी लगाई, उन्हें आज देश याद कर रहा है. मैं उन सभी जांबाजों को श्रद्धांजलि देता हूं. 

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने किया मुंबई हमलों को याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 नवंबर को अपने मन की बात कार्यक्रम में मुंबई में हुए 26/11 के हमलों को याद किया. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा किआज 26 नवंबर की तारीख है, जिसे कभी भूला नहीं जा सकता है. आज के दिन ही हमारे देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ. आतंकियों ने मुंबई समेत पूरे देश को हिला दिया था. ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और आज आतंक को कुचल रहे हैं.