News Nation Logo
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

रुस की लापरवाही से स्पेस स्टेशन ISS अपनी जगह से खिसका

रूस की अंतरिक्षयान इंजन टेस्टिंग के दौरान आईएसएस (ISS) अपनी जगह से खिसक गया, जिसके बाद अंतरिक्ष यात्री कुछ देर के लिए इमरजेंसी मोड में चले गए.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 21 Oct 2021, 11:12:59 PM
Space Station

Space Station (Photo Credit: @Space_Station)

नई दिल्ली:

रुस ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए मुश्किलें पैदा कर दी है. हाल ही में रूस की अंतरिक्षयान इंजन टेस्टिंग के दौरान आईएसएस (ISS) अपनी जगह से खिसक गया, जिसके बाद अंतरिक्ष यात्री कुछ देर के लिए इमरजेंसी मोड में चले गए. आपको बता दें कि यह हादसा उस वक्त हुआ जब अंतरिक्ष यात्री Oleg Novitsky स्पेस स्टेशन में डॉक किए हुए सोयूज स्पेसशिप के इंजन की टेस्टिंग कर रहे थे. न्यूयॉर्क टाइम्स मुताबिक टेस्टिंग के दौरान अचानक इंजन तेजी से स्टार्ट हो गया और आग फेंकने लगा, जिससे स्पेस स्टेशन अपनी मूल स्थिति से थोड़ा खिसक गया.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को बड़ा झटका, आतंक के खिलाफ कदम न उठाने की मिली यह सजा

इसके बाद ह्यूस्टन में नासा के मिशन कंट्रोल ने अपने अंतरिक्ष यात्रियों को बताया कि स्पेस स्टेशन ने अपनी मूल स्थान से अपने नियंत्रण को खो दिया है. इसलिए उन्हें आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा. इसके बाद रूस की स्पेस एजेंसी Roscosmos ने एक बयान जारी कर जानकारी दी कि ISS अस्थायी रूप से अपनी जगह से हट गया था लेकिन फिर अपनी जगह पर वापस आ गया. 

यह भी पढ़ें: 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न, देश भर में 100 स्मारक राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन

आपको बता दें कि स्पेस एजेंसी ने अभी तक इस बात खुलासा नहीं किया है कि स्पेस स्टेशन अपनी जगह से कितना हटा था और सामान्य होने में इसे कितनी देर लगी. मौजूदा वक्त में स्पेस स्टेशन पर सात अंतरिक्ष यात्रियों के अलावा एक रूसी अभिनेत्री और डायरेक्टर भी मौजूद हैं, जो अंतरिक्ष में पहली फिल्म की शूटिंग के लिए गए हैं. इनको पांच अक्टूबर को अंतरिक्ष में भेजा गया था और रविवार को वे धरती पर लौट आएंगे. खास बात यह है कि अभिनेत्री और डायरेक्टर वापस आने के लिए सोयूज स्पेसशिप का इस्तेमाल करेंगे जिसके कारण स्पेस स्टेशन हादसे का शिकार होते-होते बचा है.

यह भी पढ़ें: आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी, अब 30 अक्टूबर तक रहेंगे जेल में

 वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए अंतरिक्ष में बनाया गया अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) जुलाई में रूस की लापरवाही के कारण कुछ समय के लिए आउट ऑफ कंट्रोल हो गया था. जिसके बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने बड़ी मुश्किल से ISS पर दोबारा नियंत्रण स्थापित किया. 

 

 

 

First Published : 21 Oct 2021, 11:12:59 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.