News Nation Logo

100 करोड़ टीकाकरण का जश्न, देश में 100 स्मारक राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) की एक पहल के तहत देश के सौ ऐतिहासिक इमारतों को तिरंगे में रोशन किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 21 Oct 2021, 08:55:47 PM
lal kila

तिरंगे में रोशन लाल किला (Photo Credit: twitter handle)

नई दिल्ली:

देश में आज सुबह तक कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) 100 करोड़ के आंकड़े को पार करने के अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने एक पहल की है. इसके तहत देश के सौ ऐतिहासिक इमारतों को तिरंगे में रोशन किया गया. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने कि लिए भारत के टीकाकरण अभियान ने ऐतिहासिक लक्ष्य हासिल किया है. भारत ने आज सुबह 9.48 बजे 100 करोड़ डोज लगाने के आंकड़े को पार कर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है. भारत में लगभग 75 प्रतिशत वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है, जबकि 31 प्रतिशत आबादी को दोनों खुराक लग चुकी है. वहीं, केंद्र की तरफ से अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 102 करोड़ से ज्यादा डोज मुहैया कराई गईं. 

केंद्र सरकार ने 31 अक्टूबर तक सभी वयस्क लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. इनकी जनसंख्या करीब 94 करोड़ है. इसके लिए कुल 188 करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी. उत्पादन बढ़ने के साथ ही पर्याप्त डोज की व्यवस्था भी हो गई है.

स्वतंत्रता, संप्रभुता और समृद्धि के प्रतीक लाल किला : दिल्ली का लाल किला देश की संप्रभुता का प्रतीक है. आजादी के पहले और उसके बाद लंबे समय तक लाल किला भारत के हर जय-पराजय का साक्षी रहा. स्वतंत्रता, संप्रभुता और समृद्धि के प्रतीक लाल किला आज तिरंगे के रंग में जगमगा उठा. देश भर में तिरंगे में 100 स्मारकों को रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल के हिस्से के रूप में दिल्ली स्थित लाल किला को रोशन किया गया.  

दिल्ली में हुमायूं का मकबरा: आज शाम तिरंगे के रंगों से जगमगा उठा हुमायूं का मकबरा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल के हिस्से के रूप में, देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन किया जा रहा है क्योंकि भारत ने 100 करोड़ COVID टीकाकरण का मील का पत्थर हासिल किया है.

दिल्ली का  कुतुब मीनार : देश भर में तिरंगे में 100 स्मारकों को रोशन करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल के हिस्से के रूप में कुतुब मीनार को रोशन किया गया क्योंकि भारत ने 100 करोड़ COVID टीकाकरण का प्रशासन करने का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया.

दिल्ली : दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद का भवन तिरंगे से रोशन हुआ.

जम्मू और कश्मीर: भारत के 100 करोड़ कोविड टीकाकरण अंक हासिल करने के दिन श्रीनगर में शंकराचार्य मंदिर तिरंगे से रोशन.

जम्मू और कश्मीर: श्रीनगर में परी महल भारत के 100 करोड़ कोविड टीकाकरण के बाद तिरंगे के रंगों में जगमगाया.

हैदराबाद में चार मीनार : देश भर में राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में 100 स्मारकों को रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल के हिस्से के रूप में तिरंगे में चार मीनार को रोशन किया गया क्योंकि भारत ने 100 करोड़ COVID टीकाकरण का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया.
 

त्रिपुरा का भुवनेश्वरी मंदिर : देश भर में तिरंगे में 100 स्मारकों को रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल के हिस्से के रूप में राजनगर में भुवनेश्वरी मंदिर को तिरंगे के रंगों में रोशन किया गया है क्योंकि भारत ने 100 करोड़ COVID टीकाकरण का प्रशासन करने का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है.

First Published : 21 Oct 2021, 08:18:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.