logo-image

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस 2019 के मुख्य अतिथि, पीएम मोदी का निमंत्रण स्वीकार किया

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भारत के गणतंत्र दिवस 2019 में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. रामफोसा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्योते को स्वीकार कर लिया है.

Updated on: 01 Dec 2018, 10:03 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भारत के गणतंत्र दिवस 2019 में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. रामफोसा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्योते को स्वीकार कर लिया है. अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में चल रहे जी20 सम्मेलन के इतर दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान सिरिल रामफोसा ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार किया. भारत 2019 में अपना 70वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है.

जी20 सम्मेलन के इतर सिरिल रामफोसा से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई. ऐसे समय में जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है यह हमारा सम्मान होगा कि 2019 गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का स्वागत करें. दक्षिण अफ्रीका के साथ बापू का गहरा संबंध सभी जानते हैं.'

शनिवार को ब्रिक्स देशों के नेताओं ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जी20 सम्मेलन से इतर एक अनौपचारिक बैठक भी की.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था हालांकि ट्रंप ने समय की कमी का हवाला देते हुए भारत के न्‍योते को अस्‍वीकार कर दिया था.

और पढ़ें : G20 में पीएम मोदी ने उठाया वित्तीय अपराध का मुद्दा, कहा- दुनिया के लिए आतंकवाद जितना खतरनाक

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के आसियान देशों के 10 नेता शामिल हुए थे जो विशिष्ट अतिथि थे. यह पहली बार हुआ था कि गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में एक से अधिक देश के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए थे. इससे पहले गणतंत्र दिवस में केवल एक मुख्य अतिथि के शामिल होने का रिवाज था.

और पढ़ें : G20 Summit 2018: भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है G20, जानें क्या है यह संगठन

इससे पहले 2017 में यूएई के क्राउन प्रिंस मोहमम्मद बिन जायद नाहयान, 2016 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि रहे थे. बराक ओबामा गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे.