logo-image

South Africa: जोहान्सबर्ग में जहरीली गैस रिसाव से मचा हाहाकार, महिला और बच्चों समेत 16 की मौत

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की एक बस्ती में बुधवार को जहरीली गैस लीक होने से 16 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है. शुरुआत में मरने वालों की संख्या 24 बताई गई थी. हालांकि, प्रभावितों की दोबारा गिनती के बाद अधिकारियों ने

Updated on: 06 Jul 2023, 08:05 AM

highlights

  • दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में जहरीली गैस लीक
  • महिलाओं और बच्चों समेत 16 लोगों की गई जान
  • 15 लोगों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

New Delhi:

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की एक बस्ती में बुधवार को जहरीली गैस लीक होने से 16 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है. शुरुआत में मरने वालों की संख्या 24 बताई गई थी. हालांकि, प्रभावितों की दोबारा गिनती के बाद अधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध गैस लीक होने से 16 लोगों की जान गई है. दरअसल, जोहान्सबर्ग के बोक्सबर्ग उपनगर के पास स्थित एक स्लम बस्ती में बुधवार को अचानक से संदिग्ध गैस लीक होने लगी. घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंच गई और राहत बचाव अभियान शुरु किया. लेकिन इससे पहले ही 16 लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: Weather News Today: दिल्ली के कई इलाकों में बरसे बदरा, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

राहत बचाव में लगे कर्मचारियों ने लोगों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया. एक विदेशी न्यूज एजेंसी के मुताबिक आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता ने बताया, "हमने लगभग 16 लोगों की मौत की गिनती की है. आपातकालीन सेवाओं को गैस ब्लास्ट के बारे में रात 8 बजे के आसपास एक फोन कॉल की. वहां पहुंचने पर उन्हें पता चला कि यह एक सिलेंडर से गैस रिसाव था, जिसमें जहरीली गैस भरी हुई थी. बता दें कि जोहान्सबर्ग के पूर्व में बोक्सबर्ग जिले के पास जिस एंजेलो बस्ती में ये हादसा हुआ है. वह बस्ती को अवैध खनन की गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है. गैस रिसाव से मरने वालों में पांच महिलाएं और तीन बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा 8 पुरुष इस हादसे का शिकार हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Mexico: मैक्सिको के ओक्साका राज्य में दर्दनाक सड़क हादसा, यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 27 की मौत, 21 घायल

आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता विलियम एनटलैडी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को जानकारी दी कि, 'हमें घटनास्थल पर 16 लोग मिले हैं जिनकी मौत की पुष्टि हुई है. हालांकि, पैरामेडिक्स की मदद से कुछ लोगों को बचा लिया गया है. जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिनमें चार लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. जबकि 11 लोगों की हालत गंभीर लेकिन स्थिर बताई गई है.