logo-image

Libya: लीबिया के समुद्र तट पर प्रवासियों से भरा जहाज डूबा, कम से कम 61 लोगों की मौत

Libya: आईओएम के लीबिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि, ऐसा माना जाता है कि लीबिया के उत्तर-पश्चिमी तट पर ज़ुवारा से रवाना होने के बाद ऊंची लहरों के कारण प्रवासियों से भरा जहाज डूब गया.

Updated on: 17 Dec 2023, 09:50 AM

highlights

  • लीबिया के समुद्र में डूबा प्रवासियों से भरा जहाज
  • कम से कम 61 लोगों की मौत
  • हजार पर सवार से 86 शरणार्थी

नई दिल्ली:

Libya: उत्तर अफ्रीकी देश लीबिया में एक बार फिर से प्रवासियों को लेकर जा रहा एक जहाज हादसे का शिकार हो गया. बताया जा रहा है कि इस जहाज में सवार करीब 61 लोगों की मौत हो गई है. अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) के मुताबिक, लीबिया समुद्री तट पर एक जहाज डूब गया. इस हादसे में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 61 शरणार्थियों की डूबने से मौत हो गई. संगठन के लीबिया कार्यालय ने रविवार तड़के हादसे में जिंदा बचे लोगों के हवाले से बताया कि जहाज पर करीब 86 लोग सवार थे.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गिरा पारा, दिल्ली में कड़ाके की ठंड़ शुरू, आज दक्षिण में बारिश का अनुमान

जान जोखिम में डालकर करते हैं सफर

आईओएम के लीबिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि, ऐसा माना जाता है कि लीबिया के उत्तर-पश्चिमी तट पर ज़ुवारा से रवाना होने के बाद ऊंची लहरों के कारण प्रवासियों से भरा जहाज डूब गया. बता दें कि लीबिया और ट्यूनीशिया शरणार्थियों और शरण चाहने वाले अफ्रीकी, मिडिट ईस्ट के लोगों के लिए एक प्रमुख रास्ता है. ये शरणार्थी यहां होते हुए इटली के रास्ते यूरोप पहुंचने की कोशिश करते हैं. लेकिन कई बार इनकी नौकाएं और जहाज हादसे का शिकार हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज काशी को देंगे 19 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात, सूरत डायमंड बोर्स का भी करेंगे उद्घाटन

इस हादसे में ज्यादातर महिलाएं और बच्चों की मौत हुई है. जो नाइजीरिया, गाम्बिया और अन्य अफ्रीकी देशों के नागरिक थे. आईओएम कार्यालय के मुताबिक, हादसे में करीब 25 लोगों को बचा लिया गया है. जिन्हें लीबिया के हिरासत केंद्र में भेज दिया गया है. जहां उनके स्वास्थ्य की जांच की गई.

इस साल अब तक 2250 लोगों की हो चुकी है मौत

आईओएम के प्रवक्ता फ्लेवियो डि जियाकोमो ने एक्स पर बताया कि इस साल मध्य भूमध्यसागरीय प्रवासी मार्ग पर 2,250 से अधिक लोग मारे गए है. उन्होंने कहा कि लोगों की संख्या बताती है कि समुद्र में लोगों की जान बचाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. बता दें कि इससे पहले 14 जून 2023 को लीबिया से इटली जा रही शरणार्थियों से भरी एक नौका दक्षिण-पश्चिमी ग्रीस के पास समुद्र में पलट गई थी. इस नाव में 750 शरणार्थी सवार थे.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: आज इन राज्यों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आपके शहर में तेल के दाम

इस हादसे में जिंदा बचे लोगों के मुताबिक, जहाज में मुख्य रूप से सीरियाई, पाकिस्तानी और मिस्र के प्रवासी सवार थे. जिसमें से केवल 104 की जान बची थी. जबकि सिर्फ 82 के शव ही बरामद हुए थे. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल ट्यूनीशिया और लीबिया से एक लाख 53 हजार से ज्यादा शरणार्थी इटली पहुंचे हैं.